ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसराय50 घंटे से नक्सलियों के कब्जे में डीलर पुत्र

50 घंटे से नक्सलियों के कब्जे में डीलर पुत्र

लखीसराय | हिन्दुस्तान संवाददाता पीरी बाजार थाना क्षेत्र के चौकरा निवासी डीलर भागवत प्रसाद...

लखीसराय | हिन्दुस्तान संवाददाता
 पीरी बाजार थाना क्षेत्र के चौकरा निवासी डीलर भागवत प्रसाद...
1/ 2लखीसराय | हिन्दुस्तान संवाददाता पीरी बाजार थाना क्षेत्र के चौकरा निवासी डीलर भागवत प्रसाद...
लखीसराय | हिन्दुस्तान संवाददाता
 पीरी बाजार थाना क्षेत्र के चौकरा निवासी डीलर भागवत प्रसाद...
2/ 2लखीसराय | हिन्दुस्तान संवाददाता पीरी बाजार थाना क्षेत्र के चौकरा निवासी डीलर भागवत प्रसाद...
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायMon, 25 Oct 2021 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

लखीसराय | हिन्दुस्तान संवाददाता

पीरी बाजार थाना क्षेत्र के चौकरा निवासी डीलर भागवत प्रसाद के पुत्र दीपक कुमार का नक्सलियों द्वारा किए अपहरण बाद अब तक पुलिस को कोई सुराग नहीं मिल सका। अपहृत की बरामदगी को लेकर पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार सर्च अभियान चलाए जाने का दावा पुलिस के द्वारा किया जा रहा है।

पुलिस की मानें तो अपहृत की बरामदगी एवं नक्सलियों की गिरफ्तारी को लेकर लखीसराय, मुंगेर एवं जमुई जिला की पुलिस आपस में समन्वय बनाकर जंगली एवं पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार अभियान चला रही है। हालांकि अपहरण की घटना के बाद पुलिस नक्सली मुठभेड़ में अपने एक हार्डकोर साथी प्रमोद कोड़ा के मारे जाने एवं एक एके 47 हथियार बी बरामदगी होने के बाद से नक्सली बैकफुट पर आ गए है। वहीं पुलिस टीम का मनोबल बढ़ा हुआ है और वह अपहृत के बरामदगी को लेकर हरसंभव प्रयास किए जाने का दावा कर रही है।

पुलिसिया गतिविधि कम होने का इंतजार

पुलिस से हुए मुठभेड़ के बाद नक्सली अपहृत के साथ सेफ जोन में पहुंचने के बाद पुलिसिया गतिविधि कम होने का इंतजार कर रहा है। अपहृत के साथ नक्सलियों के झारखंड के सीमांत जिलों में स्थित अपने सेफ जोन में चले जाने की बात भी कही जा रही है। वहीं मोबाइल के चालू होने की स्थिति में पुलिस की नजर में आने एवं सर्विलांस पर होने की संभावना को लेकर अब तक नक्सलियों के द्वारा फिरौती की राशि का मांग नहीं करने की बात भी कही जा रही है। वहीं मोबाइल लोकेशन के आधार पर नक्सलियों के सेफजोन की जानकारी पुलिस तक पहुंच जाएगी, जिसके कारण नक्सलियों के द्वारा अपहरण की घटना के बाद मोबाइल का उपयोग बंद कर दिया गया है। सूत्रों की मानें तो अपहरण की घटना फिरौती के लिए ही किया गया है, लेकिन परिजन एवं पुलिस भी नक्सलियों द्वारा फिरौती की रकम मांगे जाने का इंतजार कर रहे है।

मोबाइल सर्विलांस से खुले राज

अपहरण की घटना को अंजाम देकर भाग रहे नक्सलियों को मोबाइल पुलिस के सर्विलांस पर था। घटना के बाद नक्सलियों के मोबाइल चालू या टावर में रहने के बाद उसके द्वारा किए गए बातचीत को पुलिस सुन रही थी। पुलिस की मानें तो पुलिस से मुठभेड़ के दौरान कमजोर पड़ रहे नक्सलियों के द्वारा अपने टीम को दिए जा हरेक मैसेज को पुलिस इनपुट के रूप में इस्तेमाल कर रही है। फिलहाल पीरी बाजार के लठिया एवं आसपास के एरिया में नक्सलियों का गतिबिधि बंद है। मोबाइल सर्विलांस में हुए बातचीत के आधार पर ही पुलिस मान रही है नक्सली नेता सह कमांडर अर्जुन कोड़ा भी पुलिस की गोली से घायल हुआ है। हालांकि पुलिस पदाधिकारी अर्जुन कोड़ा के घायल होने की चर्चा करते हैं, लेकिन पुष्टि के सवाल पर चुप हो जाते है।

पूर्व से लेवी मांगने की क्षेत्र में है चर्चा

स्थानीय लोगों की मानें तो पूर्व से डीलर भागवत प्रसाद पर नक्सलियों के द्वारा लेवी को लेकर दबाब बनाया जा रहा था। डीलर द्वारा नक्सलियों को लेवी को लेकर तरजीह नहीं दिए जाने के कारण ही नक्सलियों को अपहरण की घटना को अंजाम देना पड़ा। हालांकि डीलर भागवत प्रसाद ऐसी चर्चाओं को निराधार मानते हैं और स्पष्ट रूप से कहते हैं कि आज तक कभी लेवी की मांग नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि अपहरण की घटना के बाद भी नक्सलियों ने अब तक फिरौती का मांग नहीं किया है। उनको अपहरण के कारण समझ में नहीं आ रहा है। लोगों की मानें तो नक्सलियों के भय से उनके द्वारा लेवी की बात को छिपाया जा रहा है। बिना कारण एवं लेवी को लेकर नक्सलियों के द्वारा अपहरण की घटना को अंजाम देना किसी के सभी समझ से परे है।

दीपक की वापसी का परिजनों को इंतजार

इधर नक्सलियों द्वारा शनिवार की देर शाम दीपक के अपहरण किए जाने के बाद से घर में सन्नाटा पसरा है। दीपक को लेकर परिवारवालों की चिंता खाए जा रही है। मां-बहन और परिवार के अन्य सदस्य रह-रहकर विलाप कर रहीं हैं। गांव के लोग लगातार परिजनों को ढांढ़स बंधाने में लगे हैं। घर-परिवार वाले दीपक की सकुशल वापसी को लेकर ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं। इधर दीपक के पिता ने फिरौती को लेकर इन्कार कर दिया है। उन्होंने नक्सलियों द्वारा फिरौती मांगे जाने संबंधी बातों को इन्कार करते हुए कहा कि ऐसा नहीं हुआ है।

एएसपी अभियान अमृतेश कुमार ने कहा- अभी पुलिस पूरी तरह दीपक की बरामदगी को लेकर काम कर रही है। लगातार कॉम्बिंग ऑपरशन चलाए जा रहे हैं। नक्सलियों पर लगातार दबाव बनाये जाने की कोशिश चल रही है। जल्द ही दीपक की बरामदगी कर ली जाएगी। नक्सलियों द्वारा फिरौती मांगे जाने के संबंध में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है, पुलिस का उस ओर ध्यान भी नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें