DA Image
22 नवंबर, 2020|5:14|IST

अगली स्टोरी

सीआरपीएफ ने शुरू किया सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम, दी जाएंगी मशीनें

default image

जिले के सूर्यगढ़ा प्रखंड के नक्सल प्रभावित कजरा नरोत्तमपुर हाई स्कूल स्थित सीआरपीएफ 131 बटालियन के सौजन्य से महिलाओं के उत्थान के लिए कमांडेंट पंकज वर्मा के निर्देश पर बुधवार को सहायक कमांडेंट धर्मेंद्र कुमार की देखरेख में विशेष सिविल एक्शन प्रोग्राम के तहत सिलाई मशीन प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

सीआरपीएफ 131 बटालियन नरोत्तमपुर कजरा के सहायक कमांडेंट धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि सीआरपीएफ महिला उत्थान को लेकर दृढ़ संकल्पित हैं। महिलाएं सिलाई मशीन का प्रशिक्षण पाकर अपने पैरों पर खड़ा होंगी और परिवारों को आर्थिक सहयोग भी करेंगी।

मालूम हो कि सिलाई मशीन प्रशिक्षण के दौरान 15 लड़कियों को इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है और उसमें से जो सबसे अच्छी पांच लड़कियां ट्रेनिंग पाएंगी, उन पांचों को सिलाई मशीन प्रशिक्षण के उपरांत दे दिया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को स्वाबलंबी बनाकर परिवार के विकास में भागीदारी बनाने का उद्देश्य रखा गया है। कार्यक्रम से न सिर्फ महिलाएं स्वाबलंबी बनेंगी बल्कि वे दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत होकर एक सशक्त समाज का निर्माण भी करेंगी। प्रशिक्षण के उपरांत महिलाओं प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद वहीं महिलाएं दूसरी महिलाओं को भी प्रशिक्षित करेंगी। गौरतलब है कि सीआरपीएफ कजरा लगातार इस तरह का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाते रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CRPF starts sewing training program will be given machines