DA Image
19 अक्तूबर, 2020|3:35|IST

अगली स्टोरी

नवरात्र के दूसरे दिन मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

नवरात्र के दूसरे दिन मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

वासंतिक नवरात्र पर विभिन्न मंदिरों व घरों में लोग शक्ति की उपासना में जुट गए हैं। नवरात्र के दूसरे दिन रविवार को मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा को शहर के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालुओं में कोरोना संक्रमण को लेकर कोई भी भय या आशंका नहीं देखी गई। श्रद्धालु माता के आस्था में लीन होकर कोविड—19 की परवाह किए हुए मां की पूजा अर्चना में तल्लीन देखे गए। जहां सुबह में नया बाजार स्थित बड़ी दुर्गा स्थान, पुरानी बाजार नगर परिषद् कार्यालय स्थित छोटी दुर्गा स्थान एवं थाना चौक स्थित शिव दुर्गा मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। वहीं इन स्थानों पर देर शाम में भी महिला श्रद्धालुओं को आरती के लिए एकत्रित देखा गया। ज्ञात हो कि नवरात्रा में महिला श्रद्धालुओं के द्वारा नियमित रूप से देर शाम में निकट के मंदिर में पूजा अर्चना व आरती में दीप जलाने का नियम है। जिसे महिला श्रद्धालुओं द्वारा वर्षों से किया जा रहा है। ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि कोरोना संक्रमण के कारण मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ में कमी देखी जाएगी। मगर दो दिनों के पूजा के दौरान मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जिसमें खासकर महिलाओं की भीड़ में कोई कमी नहीं देखी गई। महिला श्रद्धालुओं के साथ ही पुरुष श्रद्धालु व बच्चे—बुजुर्ग को भी माता के पूजा अर्चना के लिए शहर के विभिन्न मंदिरों में एकत्रित होते देखा जा रहा है। सुबह की अपेक्षा सभी मंदिरों में शाम में भी भारी भीड़ उमड़ी देखी गई। पूजा संचालन समिति के सदस्यों के द्वारा मंदिर में सोशल डिस्टेंसिं संबंधित नियम व उपाए धरे के धरे रह गए। आचार्य हरि शंकर पंडित ने बताया कि नवरात्र के दूसरे दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी रूप का पूजा अर्चना किया जाता है। उन्होंने बताया कि नवरात्र के तीसरे दिन सोमवार को मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना की जाएगी।

बाजार में भी देखी गई काफी चहल-पहल

नवरात्र के दूसरे दिन जहां शहर के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। वहीं बाजार में भी काफी चहल—पहल देखी गई। शहर स्थित फल व फूल के दुकानों में श्रद्धालुओं को पूजा अर्चना के लिए फल-फूल की खरीदारी करते हुए देखा गया। वही कपड़ा दुकान व पुरानी बाजार स्थित मॉल में भी लोगों को विभिन्न सामानों की खरीदारी करते हुए देखा गया। कोरोना संक्रमण के कारण जहां मॉल व रेडीमेड सहित अन्य दुकानों में ग्राहकों के इंतजार में दुकानदार को बैठा देखा जाता था वही नवरात्र की शुरुआत होते ही मॉल सहित अन्य दुकानों में खरीदारों की भीड़ देखी गई।

द्वितीय ब्रहा्रचारिणी माता की पूजा की गई

सूर्यगढ़ा के बड़ी दुर्गा स्थान मनोकामना दुर्गा स्थान, माणिकपुर और अन्य जगहों पर माता दुर्गा के दूसरे स्वरूप की पूजा की गई। दुर्गा सप्तशती का पाठ मंदिरों तथा घरों में श्रद्घालुओं के द्वारा की गई। खासकर बड़ी दुर्गा स्थान में श्रद्घालुओं की भीड़ देखी गई। यहां देवघरा गांव के नाथों महतो ंके पुत्र सुंदर भगत ने भी छाती पर कलश रखकर पूजा शुरू कर दी है। पहले से सदानंद कुमार टाईगर भी छाती पर कलश रखकर पूजा कर रहे है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Crowds of devotees gathered in temples on the second day of Navratri