ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसरायभादों पूर्णिमा को श्रृंगी ऋषि धाम में जलाभिषेक को उमड़ी भीड़

भादों पूर्णिमा को श्रृंगी ऋषि धाम में जलाभिषेक को उमड़ी भीड़

प्रसिद्ध श्रृंगी ऋषि धाम में भादों पूर्णिमा को लेकर हजारों श्रद्वालुओं ने जलाभिषेक किए। इनमें बड़ी संख्या में दूसरे जिले के लोग भी शामिल थे। श्रद्वा...

भादों पूर्णिमा को श्रृंगी ऋषि धाम में जलाभिषेक को उमड़ी भीड़
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायTue, 21 Sep 2021 05:21 AM
ऐप पर पढ़ें

चानन। निज संवाददाता

प्रसिद्ध श्रृंगी ऋषि धाम में भादों पूर्णिमा को लेकर हजारों श्रद्वालुओं ने जलाभिषेक किए। इनमें बड़ी संख्या में दूसरे जिले के लोग भी शामिल थे। श्रद्वा व आस्था के आगे सब कुछ कम हो गया। प्रशासनिक व्यवस्था नग्णय रहने के बाद भी श्रद्धालु नर नारियों का तांता मंदिर परिसर में सुबह से ही लगने लगा था। नक्सली मांद में स्थित मंदिर में बोल बम की जयकार से पूरा परिसर भक्ति में तल्लीन हो गया ।

भादों पूर्णिमा को लेकर बड़ी संख्या में श्रद्धालु नर नारी कुंड में स्नान कर शिव व मां पार्वती की पूजा की। पत्थरीले रास्ते होने के बाद भी लोग उत्साह के साथ श्रृंगीऋषि मंदिर में आकर पूजा की । श्रद्धालुओं को आराम के लिए मंदिर के नीचे अस्थाई पड़ाव बनाया गया था, जहां दर्जनों दुकान सजा हुआ था। सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन के पहल पर एसएसबी द्वारा कैम्प से मंदिर परिसर तक गश्त किया जा रहा था। ऐसी मान्यता है कि यह मंदिर प्रभु श्रीराम के जन्म से भी पहले का है, जिसे श्रृंगी ऋषि ने बसाया था और .त्रेतायुग में यहीं पहाड़ की कंदराओं के बीच उनका आश्रम था। इस वजह से भी लोग यहां आते है। जिला मुख्यालय से दस किलोमीटर दूर चानन व कजरा के पहाड़ी क्षेत्रों में बसा श्रृंगी ऋषि धाम, सड़क मार्ग से पहुंचने पर पथरीले रास्ते और जंगल भी मिलते है, लेकिन उसे पार कर यहां आने पर जो सुकून मिलता है, वह सारी थकावट दूर कर देती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें