DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  लखीसराय  ›  86.2 प्रतिशत वृद्धि दर के साथ रिकवरी रेट में लगातार हो रहा सुधार
लखीसराय

86.2 प्रतिशत वृद्धि दर के साथ रिकवरी रेट में लगातार हो रहा सुधार

हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायPublished By: Newswrap
Wed, 26 May 2021 05:01 AM
86.2 प्रतिशत वृद्धि दर के साथ रिकवरी रेट में लगातार हो रहा सुधार

लखीसराय। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिले में लगातार चल रहे वैक्सीनेशन एवं जांच अभियान का अब सकारात्मक प्रभाव दिखने लगा है। अस्पतालों एवं होम क्वारंटाइन में इलाजरत संक्रमित मरीजों के रिकवरी रेट में अब लगातार वृद्धि हो रही है। ये ना सिर्फ लोगों के लिए राहत भरी खबर है बल्कि यह स्वास्थ्य विभाग की सजगता और सामुदायिक स्तर पर लोगों द्वारा बरती गई सतर्कता का भी सकारात्मक परिणाम है। इतना ही नहीं अब संक्रमितों की संख्या में भी कमी देखने को मिल रही है। हालाँकि, अभी और सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग का यह मानना है कि यदि हम इसी धैर्य और संयम का परिचय देते हुए सतर्कता बनाएं रखें तो इस वैश्विक महामारी को निश्चित रूप से पूरी तरह मात देने में सफल हो सकते हैं। इसीलिए अभी इस वैश्विक महामारी को जड़ से मिटाने एवं स्थाई निजात के लिए और भी सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता है।

86.2 प्रतिशत हुई रिकवरी रेट

सिविल सर्जन डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया, जिले में रिकवरी रेट के ग्राफ में लगातार वृद्धि हो रही है। जो लोगों के सकारात्मक सहयोग का सकारात्मक परिणाम है। इसलिए, आगे भी जिले वासियों से इसी तरह सामाजिक सहयोग जारी रखने की अपील करता हूँ। इससे ना सिर्फ हम वैश्विक महामारी को मात देने में सफल हो सकते हैं। बल्कि, इसे पूरी तरह जड़ मिटा भी सकते हैं। इसलिए, सभी लोग एहतियात जारी रखें और सरकार के गाइडलाइन का पालन करें। वहीं, उन्होंने बताया, वर्तमान में जिले का रिकवरी रेट 86.2 प्रतिशत है। जो बेहद सुखद और राहत का आकड़ा है।

संक्रमित मरीजों की संख्या में आ रही है गिरावट

सिविल सर्जन ने बताया, रिकवरी रेट के अलावा संक्रमित मरीजों की संख्या में भी भारी गिरावट आ रही है। यानी जितने लोग संक्रमित मिल रहे हैं। उससे दुगुनी की संख्या में लोग स्वस्थ भी हो रहे हैं । जो सरकार की बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और लोगों की सजगता का सकारात्मक परिणाम है। इससे साफ है कि संक्रमित मरीज पूरी तरह चिकित्सा परामर्श का पालन कर इस महामारी को मात देने में सफल हो रहे हैं। इसी तरह चिकित्सा परामर्श का पालन जारी रहा तो वह दिन दूर नहीं जब जिले में संक्रमितों की संख्या शून्य हो जाएगी।

मरीजों को मिल रही है बेहतर स्वास्थ्य सुविधा :

इस वैश्विक महामारी से संक्रमित होने वाले मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जा सके, इसको लेकर जिला स्वास्थ्य समिति बेहद सजग और गंभीर है। जिसका परिणाम यह है कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल भी रही है और लोग इस महामारी को मात भी दे रहे हैं। जिले में लगातार बढ़ रही रही रिकवरी रेट और घट रही संक्रमितों की संख्या भी इस बात का प्रमाण है। प्रत्येक मरीज को समुचित स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिले, इसको लेकर एक-एक मरीज पर नजर रखी जा रही है।

इन मानकों का करें पालन कर कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें

- मास्क का करें उपयोग और शारीरिक दूरी के नियम का जारी रखें पालन।

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक करें सेवन ।

- साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल और सैनिटाइजर का हमेशा करें उपयोग ।

- बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज एवं गर्म और ताजा खाना का सेवन करें।

- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

संबंधित खबरें