ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसरायदिसंबर में शुरू होगा बाइपास, जगी उम्मीद

दिसंबर में शुरू होगा बाइपास, जगी उम्मीद

पथ निर्माण विभाग के द्वारा एक बार फिर से बाइपास चालू किए जाने का डेडलाइन तय किया गया है। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव ने सीएम से दिसंबर में लखीसराय बाइपास को चालू करने का डेडलाइन तय किया है।...

दिसंबर में शुरू होगा बाइपास, जगी उम्मीद
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायFri, 30 Aug 2019 12:58 AM
ऐप पर पढ़ें

पथ निर्माण विभाग के द्वारा एक बार फिर से बाइपास चालू किए जाने का डेडलाइन तय किया गया है। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव ने सीएम से दिसंबर में लखीसराय बाइपास को चालू करने का डेडलाइन तय किया है। प्रधान सचिव द्वारा बाइपास चालू होने का डेडलाइन तय किए जाने के बाद एकबार फिर से जिलावासियों को जाम से मुक्ति मिलने की उम्मीद जगी है। दिसंबर में लखीसराय बाइपास के चालू किए जाने के प्रधान सचिव के कमिटमेंट का प्रशासनिक स्तर पर भी पुष्टि की गई रही है।

जिलावासी लखीसराय शहर की लाइफ लाइन के चालू होने के आस में थे। लोगो को जाम से मुक्ति के अलावा शहर के विकास की उम्मीद लगा बैठे हैं। बाइपास सड़क में दो दो रेलवे लाइन को क्रास करने के लिए आरओबी फ्लाई ओवर का निर्माण कराया गया। रेलवे लाइन के दोनों किनारे एवं बीच के हिस्से में फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया। पथ निर्माण विभाग द्वारा रेलवे को मेंटनेंस की राशि उपलब्ध कराते हुए रेलवे लाइन के ऊपर फ्लाई ओवर में लोहे का गाटर चढ़ाने के लिए मेगा ब्लाक के लिए लिखा गया। रेलवे भी लगभग मेगा ब्लॉक देने का मन बना लिया था और मेगा ब्लॉक का समय निर्धारित होने से पहले दानापुर से तकनीकी टीम को पूरे मामले की जांच एवं गाटर चढ़ाने के पहले की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए भेजा गया।

रेलवे की तकनीकी टीम ने रेलवे ट्रैक्शन लाइन का ट्रांसमिशन लाइन का तार ऊंचा रहने के कारण गाटर चढ़ाने के लिए मेगा ब्लॉक देने से मना कर दिया। इसके बाद फ्लाई ओवर को ऊंचा करने या ट्रैक्शन लाइन को नीचा करने का आकलन किया गया। आखिरकार रेलवे ने ट्रैक्शन लाइन को नीचे करने का निर्णय लिया। अभी कुछ दिन पहले रेलवे के द्वारा किऊल गया रूट में दो सौ मीटर की दूरी तक फ्लाई ओवर मं गाटर चढ़ाने के निर्धारित मानक के अनुरूप ट्रैक्शन लाइन के तार को नीचे किया गया। अभी किऊल मोकामा रेलखंड के मेन लाइन में तार नीचे किया जाने का काम बांकी है। उम्मीद की जा रही है कि रेलवे द्वारा सितंबर महीने में मेन लाइन के अप एवं डाउन के ट्रैक्शन तार को नीचा करने का कार्य कर लिया जाएगा। इसके बाद पथ निर्माण विभाग द्वारा रेलवे से मेगा ब्लॉक लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पथ निर्माण विभाग के द्वारा फ्लाई ओवर में रेलवे लाइन के पास लोहे का गाटर भी लाकर रखा गया है। विभाग से मेगा ब्लॉक मिलने के साथ ही चार सौ टन क्षमता का के्रन उपलब्ध होते ही दिसंबर महीने में गाटर चढ़ाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें