ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसरायपरीक्षा पास कराने के लिए घूम रहे दलाल

परीक्षा पास कराने के लिए घूम रहे दलाल

सिपाही भर्ती परीक्षा में पास कराने के लिए जिले में भी दलाल घूम रहे है। एक अभ्यर्थी के अनुसार रविवार को भी कई केन्द्रों पर परीक्षा पास कराने के लिए दलाल घूम रहे थे। बार-बार पूछने पर एक अभ्यर्थी ने...

परीक्षा पास कराने के लिए घूम रहे दलाल
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायSun, 22 Oct 2017 10:59 PM
ऐप पर पढ़ें

सिपाही भर्ती परीक्षा में पास कराने के लिए जिले में भी दलाल घूम रहे है। एक अभ्यर्थी के अनुसार रविवार को भी कई केन्द्रों पर परीक्षा पास कराने के लिए दलाल घूम रहे थे। बार-बार पूछने पर एक अभ्यर्थी ने बताया कि दलाल अभ्यर्थी की जगह सेटर स्कॉलर को परीक्षा में बैठाते थे। प्रति अभ्यर्थी मोटी रकम वसूली जाती थी। कुछ पैसा स्कॉलर को दिया जाता था, शेष सेटर अपने पास रखते थे।

सेटर परीक्षा में पास कराकर नौकरी दिलाने का ठेका लेते थे। प्रति अभ्यर्थी 60 से 80 हजार लेते थे। अभ्यर्थी की जगह जिन प्रतियोगी छात्रों को परीक्षा में बैठाया जाता था, उन्हें सिर्फ पांच से दस हजार रुपए दिया करते थे। गिरोह के लिए करीब दो दर्जन प्रतियोगी छात्र भी काम करते थे। उनका काम सिर्फ परीक्षा में बैठकर सही-सही उत्तर लिख देना होता था। अभ्यर्थियों का मूल प्रमाण-पत्र भी गिरोह के लोग अपने पास रख लेते थे। सिपाही भर्ती में सेटिंग कराने वालों का लंबा-चौड़ा नेटवर्क है। इनके तार बिहार के साथ ही झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, यूपी सहित अन्य राज्यों से जुड़े हैं। गिरोह में दो दर्जन से अधिक सेटर हैं। पूछताछ में बताया कि सेटर अभ्यथियों से मिलते-जुलते शक्ल वाले प्रतियोगी छात्रों को परीक्षा में बैठाते थे ताकि परीक्षक को चकमा दिया जा सके।

मोबाइल पर वायरल होते रहे दो-तीन उत्तर

सिपाही भर्ती परीक्षा प्रश्नपत्र लीक होने की चर्चा शनिवार रात से ही जारी रही। वाट्सएप पर दो-तीन तरह के उत्तर घूम रहे थे। लेकिन दोनों पालियों में परीक्षा देकर निकले अभ्यर्थियों को जब वायरल उत्तर दिखाए गए तो उनलोगों इससे संबंधित प्रश्न पूछे जाने से इंकार किया। पहली पाली की परीक्षा देकर निकले प्रवीण, संजय आदि अभ्यर्थियों को वायरल उत्तर दिखाए, लेकिन इनलोगों ने परीक्षा में इससे संबंधित प्रश्न पूछे जाने से इंकार किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें