ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसराय60 बाल वैज्ञानिकों ने प्रस्तुत किये मॉडल

60 बाल वैज्ञानिकों ने प्रस्तुत किये मॉडल

हवा से बिजली पैदा करना, ओवर लोडेड वाहनों को रोकना, मिलावटी खाद्य वस्तुओं के गुणवत्ता की जांच एवं जल संचयन पर नन्हे वैज्ञानिकों का बनाया गया मॉडल लोगों को रोमांचित कर रहा था। बाल वैज्ञानिकों ने अपनी...

60 बाल वैज्ञानिकों ने प्रस्तुत किये मॉडल
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायTue, 13 Feb 2018 11:36 PM
ऐप पर पढ़ें

हवा से बिजली पैदा करना, ओवर लोडेड वाहनों को रोकना, मिलावटी खाद्य वस्तुओं के गुणवत्ता की जांच एवं जल संचयन पर नन्हे वैज्ञानिकों का बनाया गया मॉडल लोगों को रोमांचित कर रहा था। बाल वैज्ञानिकों ने अपनी मॉडलों के माध्यम से वैज्ञानिक सोच को प्रदर्शित किया।

मंगलवार को टाउन हॉल में इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी का आयोजलन किया गया था। 11 जिलों के 60 बाल वैज्ञानिकों ने अपने मॉडलों को प्रदर्शित किया। नौ उत्कृष्ट मॉडलों का राज्यस्तरीय प्रदर्शनी के लिए चुना गया। चिात नौ में से चार लखीसराय जिले से मॉडलों का चयन हुआ। इससे पहले डीपीओ आरएमएसए रमेश पासवान, डा. मनोज कुमार चौधरी, पवन कुमार, नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन के सूरज कुमार, जिले के नोडल पदाधिकारी राधे रमण,रश्मि कांत कौशिक, संजय कुमार सिंह एवं पवन कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर प्रदश्रनी का उदघाटन किया। बाल वैज्ञानिकों के साथ उनके मार्ग दर्शक शिक्षक एवं अभिभावक भी मौजूद थे। जजेज के रूप में उच्च विद्यालय जैतपुर के शिक्षक संजयकुमार सिंह, उच्च् विद्यालय बिहरौरा के शिक्षक रश्मि कांत कौशिक एवं उच्च विद्यालय हलसी के शिक्षक पवन कुमार थे। एआरपी ए रहमान, आरएन चौधरी की देखरेख में प्रदर्शनी का आयोजन सफलता पूर्वक संपन्न हुआ।

मॉस्क्यूलर एक्सरसाइज यंत्र से उर्जा :

प्लस टू हाई स्कूल जैतपुर के दीपक कुमार ने अपने मॉडल के जरिए बताया कि लोग मॉस्क्यूलर एक्सर साइज के लिए जिम जाते हैं। लोग घर में भी साइकिल नुमा यंत्र के जरिये एक्सर साइज कर सकतें हैं। इस यंत्र से प्रदूषण रहित उर्जा भी मिलगी। आदर्श हाई स्कूल खगड़िया के श्रवण कुमार ने युद्ध के दौरान उपयोग में लाई जाने वाल कम लागत वाली टैंक का मॉडल बनाया। ताली बजते ही बिजली आएगी :

गोविंद हाई स्कूल मानों के छात्र कैल्पिंग सौर उर्जा का मॉडल बनाया था। ताली बाते ही बिजली आएगी एवं ताली बजाते बिजली चली जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें