ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसराय440 वोल्ट तार से हादसे की आशंका

440 वोल्ट तार से हादसे की आशंका

शहरी क्षेत्र के कई मोहल्लों में जर्जर 440 वोल्ट की विद्युत तार दुर्घटना को दावत दे रही है। विभागीय अधिकारी के लाख प्रयास के बावजूद भी शहरी क्षेत्र के कई मोहल्लों में कवर बिजली वायर नहीं लगाया जा सका...

440 वोल्ट तार से हादसे की आशंका
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायFri, 07 Feb 2020 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

शहरी क्षेत्र के कई मोहल्लों में जर्जर 440 वोल्ट की विद्युत तार दुर्घटना को दावत दे रही है। विभागीय अधिकारी के लाख प्रयास के बावजूद भी शहरी क्षेत्र के कई मोहल्लों में कवर बिजली वायर नहीं लगाया जा सका है।

नंगे बिजली तारों से बिजली की चोरी भी की जा रही है। बिजली चोरी से लाखों रुपए का राजस्व घाटा भी विभाग को हो रहा है। जर्जर तार की चपेट में आने से शहरी क्षेत्र में विगत छह महीने के अंदर आधा दर्जन से अधिक लोगों की अकाल मौत भी हो चुकी है। बिजली करंट से लोगों की मौत पर सड़क जाम, हंगामा, बिजली बाधित व विरोध पद्रर्शन का दौर भी होते रहा है। जर्जर बिजली तार टूटने से निर्बाध बिजली आपूर्ति में बाधा भी पहुंच रही है। ऐसे में शहरी क्षेत्र में 22 से 23 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति के दावे की कलई भी लगातार खुलती जा रही है। शहर के घनी आबादी के मोहल्लों में वार्ड पार्षदों के द्वारा कवर तार लगाने की वर्षो से मांग की जा रही है। हलांकि विभाग के अधिकारी का दावा है कि जर्जर तार बदलने के साथ कवर वायर लगाने का काम अनरवत जारी है।

इन वाडोंर् में नंगे बिजली तार दे रहा मौत को दावत: नगर परिषद यानि शहरी क्षेत्र के वार्ड न. 21, 23, 27, 29, 32 सहित अन्य वार्डो में 440 वोल्ट के नंगे बिजली तार मौत को दावत दे रही है। बिजली पोलों पर टंगे तार भी लूंज-पुंज अवस्था में है। हवा के झोंका के साथ स्पार्क भी करती है। वार्ड पार्षद अमरजीत प्रजापति, शीला वर्मा, सुषमा देवी, श्रवण वर्मा, नीरज कुमार सहित अन्य ने कहा कि कवर बिजली वायर नहीं लगाए जाने से खामियाजा मुहल्लेवासी भुगत रहे हैं। वार्ड न. 21 गोसाई टोला में जमीन से मात्र सात फीट बिजली का तार उंचा है। ऐसे में अक्सर दुर्घटना बनी रहती है। कुछ वार्डो में मिलरों की साजिश के कारण कवर वायर नहीं लगाने दी जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें