ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसराय25 फीसदी बूथों पर महिलाओं की लगेगी ड्यूटी

25 फीसदी बूथों पर महिलाओं की लगेगी ड्यूटी

विधानसभा चुनाव का तैयारी जोर-शोर से चल रही है। मतदान प्रक्रिया को सुचारू से संपन्न कराने को लेकर मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण किया...

25 फीसदी बूथों पर महिलाओं की लगेगी ड्यूटी
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायSat, 05 Sep 2020 04:34 AM
ऐप पर पढ़ें

विधानसभा चुनाव का तैयारी जोर-शोर से चल रही है। मतदान प्रक्रिया को सुचारू से संपन्न कराने को लेकर मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण किया जाएगा।

जिला प्रशासन द्वारा कोविड 19 संक्रमण के कारण कर्मियों के भीड़ को डिसेंटरलाइज करने के उद्देश्य से पहली बार प्रखंडस्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। सात एवं आठ सितंबर को प्रखंड स्तर पर मतदान दल कर्मियों को रिफ्रेशर प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण को लेकर चुनाव के लिए गठित कार्मिक कोषांग से पत्र जारी किया गया है। चुनाव कार्य में लगने वाले कर्मियों के मोबाइल पर भी मैसेज के माध्यम से प्रशिक्षण स्थल एवं दिन का जानकारी दिया गया है। प्रशिक्षण में पुरुष एवं महिला भाग लेंगे। रिफ्रेशर प्रशिक्षण के बाद दो चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम विधानसभा चुनाव की अधिसूचना बाद कराई जाएगी। विधानसभा चुनाव की तैयारी के सिलसिले में मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। कर्मियों की भीड़ को डिसेंट्रलाइजेशन करने के उद्देश्य से पहली बार प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। सात एवं आठ सितंबर को प्रखंड स्तरीय चयनित केन्द्रों पर मतदान दल कर्मियों को रिफ्रेशर प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतदान केन्द्र की संख्या बढ़ाई गई है। इस बार जिला में 1048 मतदान केन्द्र बनाया गया है। दो विधानसभा लखीसराय एवं सूर्यगढ़ा है। निर्वाचन आयोग के अनुसार इस बार की मतदान प्रक्रिया में शहरी एवं सेमी शहरी क्षेत्र में महिलाओं की ड्यूटी लगेगी। हर बार की तरह इस बार हरेक विधानसभा में दो—दो पिंक बूथ बनेगा जहां सिर्फ महिला कर्मियों की ड्यूटी लगेगी। महिला कर्मियों को दूर के जगहों पर चुनाव के दौरान में ड्यूटी नहीं लगेगी। महिला कर्मियों को उनके अपने मतदान केन्द्र को छोड़कर उसी विधानसभा के किसी बूथ पर ड्यूटी लगेगी। रेंडमाइजेशन से भी महिला कर्मियों की ड्यूटी लगने के बाबजूद होम ब्लॉक के साथ होम विधानसभा के मतदान केन्द्रों पर ड्यूटी लगाई जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें