ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसराय22 स्कूलों को बेंच-डेस्क के लिए मिलेगी राशि

22 स्कूलों को बेंच-डेस्क के लिए मिलेगी राशि

शिक्षा विभाग द्वारा 22 हाईस्कूलों और प्लस टू स्कूलों में प्रयोगशला उपकरण की खरीद के लिए राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा बेंच-डेस्क के लिए भी राशि दी जाएगी। बालिका स्कूल एवं उत्क्रमित स्कूलों को...

22 स्कूलों को बेंच-डेस्क के लिए मिलेगी राशि
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायThu, 17 May 2018 12:38 AM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा विभाग द्वारा 22 हाईस्कूलों और प्लस टू स्कूलों में प्रयोगशला उपकरण की खरीद के लिए राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा बेंच-डेस्क के लिए भी राशि दी जाएगी। बालिका स्कूल एवं उत्क्रमित स्कूलों को प्राथमिकता के आधार पर राशि दी जाएगी।

22 स्कूलों में बेंच-डेस्क वअन्य उपकरण के लिए पांच लाख एवं 51 स्कूलों में प्रयोगशाला उपकरण के लिए तीन लाख मिलेंगे। शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों की सूची तैयार की जा रही है। इसके लिए विभाग द्वारा एक कमेटी बनाई गई है। कमेटी में डीपीओ लेखा एवं योजना परशुराम सिंह, डीपीओ आरएमएसए रमेश पासवान व बीआरपी रवि शर्मा को शामिल किया गया है। कमेटी की अंतिम निर्णय के आधार पर स्कूलों को राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

ज्यादातर हाईस्कूलों में प्रयोगशाला कक्ष नहीं : जिन स्कूलों में प्रयोगशाला उपकरण नहीं है वहां जल्द ही नये उपकरण मंगाए जाएंगे। इन स्कूलों को उपकरण की खरीद के लिए तीन लाख रुपये मिलेंगे। जिले के ज्यादातर हाईस्कूलों में प्रयोगशाला कक्ष नहीं है। जहां प्रयोगशाला है भी तो उपकरण के अभाव में क्लास नहीं लगती है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए जिले के 51 हाईस्कूलों का चयन किया है। सरकार द्वारा राशि आवंटित की जा चुकी है। जल्द ही इन स्कूलों को राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

पांच लाख रुपये उपलब्ध करायेगा शिक्षा विभाग : प्लस टू स्कूलों में बेंच एवं डेस्क की काफी कमी है। अभाव के चलते बच्चे एक ही बेंच पर ठूंसकर बैठते हैं। पढ़ने-लिखने में परेशानी होती है। राज्य शिक्षा विभाग ने स्कूलों में बेंच और डेस्क की कमी को दूर करने के लिए जिला शिक्षा विभाग को राशि उपलब्ध कराई है।

राज्य शिक्षा विभाग ने उत्क्रमित एवं बालिका स्कूलों को प्राथमिकता दी है। जिले में ज्यादातर उत्क्रमित स्कूलों में डेस्क एवं बेंच की काफी कमी है। प्रत्येक स्कूलों को पांच लाख रुपये की राशि मिलेगी। बेंच और डेस्क मिलने से बच्चों को बैठने में सुविधा होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें