ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारस्वास्थ्य सुविधा की मांग को लेकर शुरू किया अनशन

स्वास्थ्य सुविधा की मांग को लेकर शुरू किया अनशन

अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बदहाल स्वास्थ्य सुविधाओं के खिलाफ हुंकार भरते हुए एमबीबीएस चिकित्सकों की नियमित नियुक्ति के अलावे बेहतर...

स्वास्थ्य सुविधा की मांग को लेकर शुरू किया अनशन
हिन्दुस्तान टीम,कोसीThu, 20 Jan 2022 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

ठाकुरगंज | निज संवाददाता

अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बदहाल स्वास्थ्य सुविधाओं के खिलाफ हुंकार भरते हुए एमबीबीएस चिकित्सकों की नियमित नियुक्ति के अलावे बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था मुहैया कराए जाने की मांग को लेकर गुरुवार से स्थानीय युवा संगठन के सदस्यों ने अस्पताल परिसर के बाहर अनिश्चितकालीन शांतिपूर्ण धरना अनशन शुरू कर दिया है।

सर्द हवाओं की थपेड़ों के बीच कड़ाके की इस ठंड भरे मौसम में कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए धरना प्रदर्शन में बैठने वाले युवा संगठन के मुख्य सदस्यों में अंकित सिंह, चाँद सिद्दीकी, तबरेज आलम,मो. कामरान, नफीस आलम, नूर आलम आदि शामिल हैं। हालांकि लड़कों के अनशन पर बैठते ही राजनीतिक एवम् सामाजिक कार्यकर्ताओं की सक्रियता भी बढ़ने लगी है अनशन स्थल पर राजद, कांग्रेस,बीजेपी,जदयू के स्थानीय नेताओं ने भी एक दूसरे की हिस्सेदारी देख अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का सिलसिला शुरू करते हुए अनशन पर बैठे सदस्यों का समर्थन करते हुए उनकी हौसला अफजाई की है। इधर अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे युवा संगठन के सदस्यों ने बताया है कि किशनगंज जिले के ठाकुरगंज प्रखंड अंतर्गत पौआखाली अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जो इलाके के हजारों की आबादी के स्वास्थ्य मामलों के लिए बेहद महत्वपूर्ण मायने रखता है तथा ईलाज और प्रसव के लिए इसी स्वास्थ्य केंद्र पर वे निर्भर है, बावजूद दुर्भाग्य ही कहा जाए कि इस अस्पताल में वर्षों पूर्व से ना तो एक अदद एमबीबीएस चिकित्सक की नियमित पदस्थापना हो पायी है और ना ही इस अस्पताल में बेहतर ढंग का एक एम्बुलेंस तक की व्यवस्था है। एक खटारा एम्बुलेंस जो हर महीने खुद ही बीमार अवस्था में चली जाती है, उसके भरोसे ही यहां के मरीजों की सांसे टिकी है। इतना ही नही, चाहे ऑक्सीजन का मामला हो या फिर सर्प दंश की दवा, एंटी रैबीज टीका की अनुपलब्धता के कारण इलाके के मरीजों को बेहतर ईलाज के लिए ठाकुरगंज, किशनगंज के अलावे पश्चिमबंगाल के इस्लामपुर, सिलीगुड़ी का रुख करना पड़ता है। यहां प्रत्येक महीने में 70 से 100 महिलाओं का प्रसव कार्य सम्पन्न कराया जाता है जिस वजह से एक एमबीबीएस महिला चिकित्सक और दो बेहतर ए ग्रेड नर्स की नियमित बहाली अतिआवश्यक है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें