ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारपांच दिनों में आरपीएफ ने 20 बच्चों को स्टेशन से बरामद किया

पांच दिनों में आरपीएफ ने 20 बच्चों को स्टेशन से बरामद किया

किशनगंज। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि एनएफ रेलवे के अंतर्गत कार्यरत रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने पिछले...

पांच दिनों में आरपीएफ ने 20 बच्चों को स्टेशन से बरामद किया
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,कोसीFri, 20 Aug 2021 07:20 AM
ऐप पर पढ़ें

किशनगंज। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

एनएफ रेलवे के अंतर्गत कार्यरत रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने पिछले पांच दिनों में विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर अभियान चलाकर 20 नाबालिग बच्चों को स्टेशन से बरामद किया। वहीं मानव तस्करी में लिप्त होने के आरोप में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया। किशनगंज, गुवाहाटी, न्यू तिनसुकिया स्टेशन पर कार्रवाई की गयी। यह जानकारी देते एन एफ रेलवे के सीपीआरओ शुभानन चंद्रा ने बताया कि 16 अगस्त को रेलवे चाइल्ड लाइन, गुवाहाटी के सदस्यों के साथ आरपीएफ की टीम ने गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर जांच अभियान चलाया। जिसमें हातिगली, थाना-लामडिंग, जिला-होजाई, असम निवासी एवं घर से भागे हुए करीब 12 वर्ष तथा 16 वर्ष के दो नाबालिग बच्चों को बरामद किया। बरामद किए गए बच्चों को सुरक्षित अभिरक्षा तथा आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए रेलवे चाइल्डलाइन, गुवाहाटी को सुपुर्द कर दिया गया।

उसी दिन न्यू तिनसुकिया की आरपीएफ टीम ने न्यू तिनसुकिया स्टेशन पर नियमित जांच करते समय द्वितीय श्रेणी प्रतीक्षालय के निकट संदिग्ध स्थिति में इधर-उधर घूमते हुए 15 से 19 वर्ष के दो लड़कों के साथ एक नाबालिग लड़की को बरामद किया। उक्त लड़की चाबुवा, जिला-डिब्रुगढ़ (असम) तथा अन्य दो लड़के बाघमारी गाँव, जिला-धूबड़ी (असम) के रहने वाले हैं। तुरंत इस मामले की जानकारी लड़की के अभिभावकों तथा आगे की कार्रवाई के लिए ओसी/चाबुवा थाना को दी गई। उक्त नाबालिग लड़की अपने अभिभावकों को बिना कुछ बताए घर से भागी थी। इसके बाद आगे की कार्रवाई के लिए बरामद लड़की के अभिभावकों की मौजूदगी में दो लड़कों के साथ उसे ओसी/चाबुवा थाना को सुपुर्द कर दिया गया।

15 अगस्त को ट्रेन सं. 05910 अप (लालगढ़-डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस स्पेशल) की आरपीएफ ट्रेन एस्कॉर्ट पार्टी ने कोठियापथार, जिला-तिनसुकिया (असम) की रहने वाली तथा घर से भागी हुई करीब 13 वर्षीया एक नाबालिग लड़की को बरामद किया। इस मामले की जानकारी लड़की के परिजनों को फोन के जरिए दी गई। बरामद लड़की को उसके बड़े भाई की उचित पहचान करने के बाद सुपुर्द कर दिया गया।

12 अगस्त की एक घटना में किशनगंज की आरपीएफ, जीआरपी तथा चाइल्ड लाइन की संयुक्त टीम ने किशनगंज रेलवे स्टेशन पर बाल तस्करी के खिलाफ अभियान चलाया। जांच के दौरान, ग्राम-खोरा, थाना-ग्वालपोखर जिला- उत्तर दिनाजपुर (पश्चिम बंगाल) निवासी को मानव तस्करी में शामिल होने के आरोप में हिरासत में लिया। साथ ही देश के अन्य हिस्सों में बाल श्रम हेतु तस्करी के लिए ले जा रहे 10 नाबालिग बच्चों को उसके पास से बरामद किया। इसके बाद हिरासत में लिए गए व्यक्ति को जीआरपी थानाध्यक्ष किशनगंज को सुपुर्द कर दिया गया। जहां आईपीसी की धारा 370/374, बाल श्रम निषेधाज्ञा तथा नियामक अधिनियम, 1989 की धारा 14/4, मानव तस्करी रोधी अधिनियम, 2014 तथा जे.जे. अधिनियम, 2016 की धारा 75/79 के अंतर्गत एक मामला दर्ज किया गया। आगे की कार्रवाई के लिए बरामद किए गए सभी बच्चों को चाइल्ड लाइन, किशनगंज को सुपुर्द कर दिया गया।

epaper