DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  राहत: तेजी से घट रहा हा कोरोना के एक्टिव केस
कोसी

राहत: तेजी से घट रहा हा कोरोना के एक्टिव केस

हिन्दुस्तान टीम,कोसीPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 06:31 AM
राहत: तेजी से घट रहा हा कोरोना के एक्टिव केस

किशनगंज । एक प्रतिनिधि

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच जिले को संक्रमण के मामले में अब काफी राहत मिलती हुई नजर आ रही है। किशनगंज शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के सभी प्रखंड में जहां दैनिक कोविड मामलों में गिरावट आई है, वहीं प्रत्येक दिन ठीक होने वाले मरीजों की संख्या नए केस से तीन से चार गुना रिकवर होने के साथ कोरोना वायरस के एक्टिव केस भी घट रहे हैं। 24 घण्टे में

बुधवार को जिले में 8 नया केस कीपहचान हुई है। जिसमें किशनगंज प्रखंड में 8 एवं बहादुरगंज व ठाकुरगंज में एक -एक मरीज की पहचान हुई है। इसके अलावा शेष चार प्रखंड पोठिया, कोचाधामन , दिघलबैंक एवं टेढ़ागाछ में एक भी नया मरीज नहीं मिलने से इन प्रखंड में लोग काफी राहत महसूस कर रहे हैं। कोरोना वायरस के मामलों में आई इस कमी से जिले में कोविड डेडिकेटेड सेंटर में खाली बेड की संख्या अब बढ़ गई है। बुधवार को जारी स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घण्टे में शनिवार को 8 नया पॉजिटिव केस की पहचान होने एवं 28 पुराने मरीज कोरोना वायरस को मात देकर रिकवर होने से जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या घट कर 160 पर पहुंच चुका है।

संक्रमण के लक्षणों को गंभीरता से लेना जरूरी :

सिविल सर्जन डॉ श्रीनंदन ने बताया कि वैश्विक कोरोना महामारी के इस दौर में सबसे पहले रोग के लक्षणों को गंभीरता से लेना जरूरी है। सूखी खांसी, गला सूखना, बुखार, जुकाम कोरोना संक्रमण के शुरुआती लक्षण हैं। कई मरीजों में सूंघने व स्वाद महसूस करने की शक्ति कम या पूरी तरह खत्म हो जाती है। सरदर्द व बदन दर्द के साथ काफी थकान महसूस होने लगता है। इतना ही नहीं सांस लेने में तकलीफ, शरीर में ऑक्सीजन की कमी, सीने में दर्द व दबाव महसूस होना रोग के अन्य लक्षणों में शुमार हैं। शुरुआती दौर में ही रोग की पहचान करते हुए विशेष सावधानी बरतना जरूरी है। नहीं तो बीतते समय के साथ रोग गंभीर रूप लेने लगता है। इसलिये वर्तमान समय में हम सभी को अपने स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाये रखना जरूरी है।

संबंधित खबरें