DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › शतप्रतिशत टीकाकरण को लेकर 18 अक्टूबर से महासर्वे
कोसी

शतप्रतिशत टीकाकरण को लेकर 18 अक्टूबर से महासर्वे

हिन्दुस्तान टीम,कोसीPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 11:11 PM
शतप्रतिशत टीकाकरण को लेकर 18 अक्टूबर से महासर्वे

किशनगंज। एक प्रतिनिधि

जिले को कोरोना वायरस से बचाने व लोगों को टीकाकृत करने के उद्देश्य समय-समय पर राज्य सरकार व राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से नई नई रणनीति बनाई जा रही है। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन के नामित आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। जिले में कोरोना टीकाकरण से वंचित लाभुकों का मतदाता सूची के आधार पर सर्वे किया जायेगा। इसमें लिये जिले में 18 से 20 अक्टूबर के बीच विशेष अभियान का संचालन किया जायेगा। जिसमें हर हाल में किसी भी कारणवश अबतक वैक्सीन से वंचित लोगों का सर्वे कराने को कहा गया है ताकि वैक्सीन से वंचित लोगों को टीकाकृत कराना सुनिश्चित किया जा सके। जिसकी तैयारी में जिला स्वास्थ्य समिति अभी से जुट गई है। निर्देश के आलोक में जिलास्तर पर वैक्सीन से वंचित लाभुकों का सर्वे किया जाएगा और उन्हें टीका लेने के लिए प्रेरित करते हुए सत्र स्थलों तक लाया जाएगा।

शत प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य प्राप्ति के लिहाज से सर्वे कार्य की सफलता जरूरी :

सिविल सर्जन डॉ.श्रीनंदन ने बताया कि आगामी 18 अक्टूबर से जिले भर में टीकाकरण से वंचितों की खोज के लिये संचालित अभियान में पंचायत चुनाव को लेकर उपलब्ध मतदाता सूची के आधार पर वंचित लाभुकों की खोज के लिये 20 अक्टूबर तक जिले में महा सर्वे अभियान का संचालन किया जाना है। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को घर-घर जाकर सर्वे का जिम्मा सौंपा गया है। जल्द से जल्द शतप्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य प्राप्ति के उद्देश्य से संचालित सर्वे अभियान को सफल बनाने के लिये उन्होंने कर्मियों को कई जरूरी निर्देश दिये। सर्वे के लिये संबंधित कर्मियों को वोटर लिस्ट उपलब्ध कराया जायेगा। सर्वे के निर्धारित प्रपत्र में टीका लेने वाले, टीका नहीं लेने वाले, प्रवासी व रिफ्यूजल संबंधी मामलों को अंकित करना है। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर वंचितों को टीका लगाने के लिये 22 अक्टूबर को विशेष टीकाकरण अभियान जिले में संचालित किये जाने की जानकारी उन्होंने दी। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर जिले में संचालित टीकाकरण अभियान के तहत जिले में कुल 160 टीकाकरण सत्र संचालित हैं। सोमवार को अभियान के आखिरी दिन सभी सेशन साइट पर कम से कम 250 लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिया।

बीसीएम एवं आशा फैसिलिटेटर करेंगी मॉनिटरिंग

सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया कि सर्वे का कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा कराने के लिए टीम गठित की जा रही है । साथ ही जिले भर की सभी आशाओं एवं आंगनबाडी सेविका का प्रशिक्षण भी किया जा रहा है, साथ ही जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, अपने स्तर से भी सर्वे का कार्य सुनिश्चित कराने को लेकर आवश्यक पहल करने को कहा गया है। वहीं, सर्वे का कार्य संबंधित क्षेत्र की आंगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर किया जाना है। जबकि, इस कार्य की मॉनिटरिंग संबंधित बीसीएम एवं आशा फैसिलिटेटर को करने की जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही, दुर्गा पूजा के अवसर पर बनाए जा रहे पूजा पंडालों में भी कोविड-19 से बचाव एवं वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने से संबंधित पोस्टर-बैनर लगाए जाएंगे। ताकि बचाव एवं वैक्सीनेशन से संबंधित प्रचार-प्रसार को बढ़ावा मिल सके और सामुदायिक स्तर पर लोग जागरूक हो सकें।

फोटो 11 अक्टूबर केगंज 13 : टीकाकरण को लेकर ग्रामीणों को जागरूक करते स्वास्थ्य कार्यकर्ता

संबंधित खबरें