DA Image
23 सितम्बर, 2020|8:36|IST

अगली स्टोरी

सामुदायिक स्वच्छता में किशनगंज अव्वल

सामुदायिक स्वच्छता में किशनगंज अव्वल

जिले में चल रही सरकारी योजना के क्रियान्वयन मामले में इस जिले ने फिर से उपलब्धि पाई है। सामुदायिक स्वच्छता परिसर के तहत सामुदायिक शौचालय निर्माण में किशनगंज राज्य में 158 ( 62.70 % ) सामुदायिक स्वच्छता परिसर पूर्णता के साथ प्रथम स्थान पर है । यह जानकारी डीडीसी मनन राम ने सोमवार को दी।

उन्होंने कहा, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अन्तर्गत प्रथम चरण में दलित, महादलित एवं निर्धन शौचालय विहिन परिवारों को शौचालय की सुलभता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक पंचायत में दो - दो सामुदायिक स्वच्छता परिसर निर्माण कराया जा रहा है। 126 पंचायत में 252 सामुदायिक स्वच्छता परिसरों से 9000 से अधिक शौचालय विहिन परिवार लाभान्वित होंगे। निर्माण में 20 हजार से अधिक मानव दिवस का सृजन होगा । 2020-21 में विभाग के लक्ष्य 252 के विरूद्ध अबतक जिले में 212 (84.12%) सामुदायिक स्वच्छता परिसर निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है । सरकार की प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य चलाये जा रहे महत्वाकांक्षी योजना गरीब कल्याण रोजगार अभियान अंतर्गत सामुदायिक स्वच्छता परिसर के पूर्णता के मामले में किशनगंज राज्य में 158 ( 62.70%) सामुदायिक स्वच्छता परिसर पूर्णता के साथ प्रथम स्थान पर है। 42.92 प्रतिशत एवं 41.59 प्रतिशत के साथ कटिहार दूसरा एवं समस्तीपुर तीसरे रहा।

जुलाई एवं अगस्त 2020 में जिले के सभी प्रखंडों में समेकित रूप से 79 सामुदायिक स्वच्छता परिसर का उद्घाटन डीएम, एसपी, डीडीसी, एडीएम व डीआरडीए निदेशक ने किया था। ग्रामीणों में काफी उत्साह देखा गया तथा सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को जिला प्रशासन द्वारा क्रियान्वित करने पर सराहना भी की गयी। एक तरफ तो ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा तो दूसरी तरफ जिला में दूसरे राज्यों से आये प्रवासी मजदूरों व लोगों को रोजगार का अवसर उपलब्ध कराया गया। दूसरी ओर लोक कल्याण से जुड़ी स्थायी परिसम्पतियों का निर्माण भी हुआ। जिलान्तर्गत प्रति पंचायत दो-दो परिसर का निर्माण भारत सरकार द्वारा संचालित गरीब कल्याण रोजगार अभियान को सफल बनाने में सार्थक कदम सिद्ध हो रहा है। दूसरे चरण में 126 पंचायतों में दो-दो सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण कराया जायेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Kishanganj tops in community cleanliness