DA Image
19 अक्तूबर, 2020|12:33|IST

अगली स्टोरी

पदाधिकारियों से चुनाव प्रक्रिया की जानकारी ली

default image

जिला नर्विाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉ आदत्यि प्रकाश के नर्दिेशानसार विधानसभा आम चुनाव 2020 के स्वच्छ, नष्पिक्ष एवं पारदर्शी नर्विाचन के निमित मतदाताओं को भयमुक्त वातावरण में मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सेक्टर पदाधिकारियो का सभी प्रशक्षिण दिया जा चुका है। नर्विाचन को लेकर सेक्टर पदाधिकारी को पूर्ण प्रशक्षिति करने के उद्देश्य से पिछले दिनों सभी सेक्टर पदाधिकारियों को पुन: प्रशक्षिति भी किया गया।

इसी कड़ी में प्रशक्षिण उपरांत जिला नर्विाची पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉ आदत्यि प्रकाश के द्वारा स्वयं भी प्रशक्षिण प्रदान किया गया तथा तदनुसार प्रश्नोत्तर भी किए गए। विदित हो कि सेक्टर पदाधिकारी के द्वारा पूरी तरह चुनाव प्रक्रिया की जानकारी नहीं रखने के कारण जिलाधिकारी नाराज हुए थे और नोडल पदाधिकारी, प्रशक्षिण कोषांग को नर्दिेशित किया गया कि प्रश्नावली तैयार कर इनसे प्रशक्षिण के बाद एक एक बिंदु पर जानकारी अवश्य प्राप्त करें। रविवार को 54, किशनगंज विस के सभी सेक्टर पदाधिकारी से जिला परिषद सभागार में जिलाधिकारी ने कतिपय प्रश्न किए और उनके प्रशक्षिण को परखा। जिलाधिकारी ने चुनाव प्रक्रिया प्रारंभ होने के पूर्व किए जाने वाले मॉक पोल, उत्पन्न होने वाली समस्याओं व समाधान, ईवीएम व वीवीपैट को बदलने की प्रक्रिया के बारे में पूछा। जिलाधिकारी ने इस बार प्रयोग में आने वाले वीवीपैट की विशेषता, नए मशीन अर्थात ईवीएम में एक साथ कितने( 24 )बीयू को जोड़ा जा सकता है,आदि प्रश्न भी किए। बैटरी बदलने की प्रक्रिया सहित ईवीएम संचालन व सीलिंग की प्रक्रिया कराके देखा गया।

मौके पर मॉक पोल कराने की प्रक्रिया दिखाई गई: पुन: टेंडर वोट,प्रोक्सी वोट, चैलेंज वोट,पोस्टल वोट आदि पर भी प्रश्न पूछकर उनके जानकारी का परख किया गया। मतदाता पहचान हेतु नर्धिारित ईिपक सहित 11 दस्तावेज,विभन्नि तरह के प्रपत्र,उनको भरने और जमा करने की प्रक्रिया पर भी जिलाधिकारी ने प्रश्न पूछे। मतदान समाप्ति उपरांत ईवीएम , वीवीपैट अन्य सामग्री स्ट्रांग रूम में जमा करने समेत मतदान दल के सभी अधिकारियो के कर्तव्य तथा दायत्वि के बारे में भी जानकारी पर कई प्रश्न जिलाधिकारी ने किए। सभी सेक्टर अधिकारी ने संतोषजनक जवाब दिया। प्रशक्षिण में एडीएम ब्रजेश कुमार, डीडीसी मनन राम, अपर समाहत्र्ता, जिला लोक शिकायत निवारण समेत अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे ।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Got information about election process from officials