ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबूढ़ी कनकई नदी में समाये चार घर, सहमे लोग

बूढ़ी कनकई नदी में समाये चार घर, सहमे लोग

मंगलवार देर शाम से बारिश थम गयी है, लेकिन समस्या कम नहीं हुई है। भारत-नेपाल सीमा पर बसे दिघलबैंक प्रखंड के लोगों के सामने कटाव व बाढ़ की समस्या मुह बाये खड़ी है। बता दें कि नेपाल से निकलकर प्रखंड में...

बूढ़ी कनकई नदी में समाये चार घर, सहमे लोग
हिन्दुस्तान टीम,कोसीThu, 05 Jul 2018 01:52 AM
ऐप पर पढ़ें

मंगलवार देर शाम से बारिश थम गयी है, लेकिन समस्या कम नहीं हुई है। भारत-नेपाल सीमा पर बसे दिघलबैंक प्रखंड के लोगों के सामने कटाव व बाढ़ की समस्या मुह बाये खड़ी है। बता दें कि नेपाल से निकलकर प्रखंड में प्रवेश करने वाली दोनों नदियां, कनकई एवं बूढ़ी कनकई के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। बूढ़ी कनकई नदी के किनारे बसे करवामनी पंचायत के भुरलीभिट्टा गांव में मंगलवार शाम से हो रहे कटाव के कारण नूर मोहम्मद , नुरुल हक , सिकंदर अली तथा मंजूर आलम का घर पूरी तरह से नदी में समा चुका है। इसमें मंजूर आलम के घर को छोड़ तीनों घर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए थे। नदी के तीव्र कटाव को देखते हुए कई परिवार बुधवार सुबह से ही अपने घरों को तोड़कर तथा सभी सामानों के साथ सुरक्षित स्थानों की ओर निकलना प्रारंभ कर दिया है।

इन गांवों में घुस नदी का पानी : बुधवार की सुबह बूढ़ी कनकई नदी के तटवर्ती गांव खोशी टोला, बिहारी टोला, कामत,तेलीभिट्टा, शेरशाहवादी टोला एवं कनकई नदी के किनारे बसे राहीमुनी, खड़खड़िया, मंदिर टोला, पलसा,डाकूपाड़ा,दरगाह कंचन बाड़ी ,ग्वालटोली, बेलवारी, दोदरा आदि गांवों में नदी का पानी प्रवेश करने लगा है। हालांकि जल्द ही पानी निकलने की बात भी स्थानी लोग बता रहे हैं। परंतु देर रात कहीं जलस्तर में अचानक से वृद्धि न हो जाए इसको लेकर लोग आशंकित हैं। लोगों का कहना है कि नदी का जल स्तर बढ़ने से उतना नुकसान नहीं होता है, पर जब अधिक पानी एक साथ आता है तब काफी नुकसान होता है।

बाढ़ के स्थिति की मिलेगी जानकारी : किशनगंज (न.सं.)। जिले की प्रमुख नदियों का जलस्तर फिलहाल खतरे के निशान से नीचे है। हालांकि बुधवार को डोक नदी का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा था लेकिन दोपहर बाद नदी के जलस्तर में कमी भी आया है।

वहीं महानंदा, कनकई नदी का जलस्तर पिछले दिनों की तुलना में बढ़ा जरुर है लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। वहीं दूसरी ओर बाढ़ की स्थिति की पल-पल की जानकारी लोगों को मिले इसके लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है। बाढ़ की स्थिति को लेकर डीएम महेन्द्र कुमार ने एक टीम का गठन किया। टीम के दो-दो सदस्य फुलबाड़ी सिलीगुड़ी स्थित महानंदा बराज, चोपड़ा स्थित डोंक बराज में जिला प्रशासन की ओर से दो दो कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। प्रतिनियुक्त कर्मी पल-पल की रिर्पोट जिला प्रशासन को देते रहेंगे। ताकि आम लोगों को बाढ़ से जुड़ी हर जानकारी दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें