DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छापेमारी में सामने आयी खाद की कालाबाजारी

छापेमारी में सामने आयी खाद की कालाबाजारी

रविवार की दोपहर डुमरिया पंचायत के एलआरपी चौक के पास शिव फर्टिलाइजर नामक खाद की दुकान में ठाकुरगंज प्रखंड कृषि पदाधिकारी व पौआखाली थाना पुलिस के संयुक्त छापेमारी की। इसमें खाद की कालाबाजारी का मामला सामने आया है। दुकान से दूर अवैध तरीके से प्रयुक्त हो रहे गोदाम को कालाबाजारी के आरोप में सील कर दिया गया। साथ ही संचालक के सहयोगी मुकेश कुमार साह को हिरासत में ले लिया गया है।

थाना में मामला दर्ज कराते हुए प्रखंड कृषि पदाधिकारी रामकुमार पासवान ने कहा कि रविवार को जब शिव फर्टिलाइजर, पौआखाली नामक खाद की दुकान पर निरीक्षण को पहुंचा तो वहां अनुज्ञप्तिधारी बाड़ी लाल साह की जगह उसका सहयोगी मुकेश कुमार साह मौजूद था। दुकान पर पूछताछ के क्रम में मुकेश ने बताया कि दुकान का सारा खाद बगल के मकान के गोदाम में है,जबकि उस दुकान के अनुज्ञप्ति संख्या 8/13-14 में गोदाम व दुकान एक ही जगह अंकित है।

जांच में पाया गया कि सारा खाद गैरकानूनी तरीके से दुकान से अलग रखा गया है। सहयोगी से बिल मांगने पर किसी प्रकार का बिल नहीं दिखाया गया। पीओस की मशीन भी खराब पाई गई। जो साफ इशारा कर रही थी कि खाद की बिक्री गैरकानूनी तरीके से की जा रही है। गोदाम में रखे गए खाद की बोरी एवं भंडारण पंजी का मिलान करने पर 7 बोरी यूरिया अधिक, एक बोरी डीएपी कम व 3 बोरी एमओपी कम पाई गई।

उपरोक्त स्थिति को देखते हुए सहयोगी मुकेश कुमार साह को बगैर कागजातों के अवैध रूप से कालाबाजारी के लिए उर्वरक रखना एवं बिना पीओएस मशीन के खाद की बिक्री करना जो कि उर्वरक (नियंत्रण) आदेश 1985 का उल्लंघन है, के लिए सुसंगत धाराओं के तहत मामला दर्ज कर अगे्रतर कार्रवाई हेतु पौआखाली थाना पुलिस को दुकान सील कर जब्ती सूची के साथ सहयोगी मुकेश कुमार को सौंप दिया गया है। छापेमारी अभियान में प्रखंड कृषि पदाधिकारी के साथ ही कृषि समन्वयक धर्मवीर प्रसाद एवं जितेंद्र कुमार उनके साथ थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:fertilizer Black marketing disclosed