ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारअब आवेदकों के घर तक पहुंचेगा ड्राइविंग लाइसेंस

अब आवेदकों के घर तक पहुंचेगा ड्राइविंग लाइसेंस

अब ड्राइविंग लाइसेंस व गाड़ी निबंधन कार्ड लेने के लिए लोगों को विभाग का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। विभाग खुद आवेदकों के दिए पते पर डाक द्वारा इसे भेजवाएगी। सिर्फ आवेदक ऑनलाइन आवेदन के बाद जरुरी प्रक्रिया...

अब आवेदकों के घर तक पहुंचेगा ड्राइविंग लाइसेंस
हिन्दुस्तान टीम,कोसीSat, 16 Mar 2019 12:07 AM
ऐप पर पढ़ें

अब ड्राइविंग लाइसेंस व गाड़ी निबंधन कार्ड लेने के लिए लोगों को विभाग का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। विभाग खुद आवेदकों के दिए पते पर डाक द्वारा इसे भेजवाएगी। सिर्फ आवेदक ऑनलाइन आवेदन के बाद जरुरी प्रक्रिया पूरी कर निश्चिंत हो जाएं। परिवहन विभाग ने डाक विभाग से बीएनपीएल(बुक नॉउ पे लेटर) के तहत एकरारनामा किया है।

इसके तहत स्पीड पोस्ट के जरिए आवेदकों को लाइसेंस भेजा जाएगा। वहीं परिवहन विभाग इसके लिए डाक विभाग को मासिक भुगतान भी करेगी। विभाग से मिली जानकारी अनुसार ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदकों को वाहन चलाने की जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। उसके बाद ही लाइसेंस निर्गत करने की दिशा में कार्रवाई होगी। इस कार्य के लिए परिवहन कार्यालय में प्रेषण शाखा बनाया जाएगा। जिले में इस तरह की सुविधा मिलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। उन्हें बार बार परिवहन कार्यालय आने से मुक्ति मिल जाएगी।

डाक कर्मी प्रतिदिन कार्यालय से करेंगे लिफाफे का संग्रह

डीएल व निबंधन कार्ड के तैयार लिफाफे को प्रतिदिन डाक विभाग के कर्मी परिवहन विभाग आकर संग्रह करेंेगे। इसके लिए उन्हें विभाग अपने कार्यालय परिसर में ही उपयुक्त जगह व सुविधा मुहैया कराएगी। परिवहन विभाग के द्वारा रजिस्ट्रेशन कार्ड के लिए एड्रेस स्टिकर लगा लिफाफा व ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पारदर्शी लिफाफा का उपयोग किया जाएगा। लोगों तक सही समय पर डीएल व आरसी कार्ड पहुंचे इसके लिए प्रोग्रामर व एक डाटा इंट्री ऑपरेटर को जिम्मेवारी दी गई है। ये लोग प्रतिदिन जिला परिवहन कार्यालय द्वारा निर्गत होनेवाले डीएल व आरसी की डिलेवरी के लिए प्राप्त स्मार्ट कार्ड का आंकड़ा संधारित करेंगे तथा प्रतिदिन कार्यालय अवधि में दो बार स्थानीय डाकघर में कार्यरत विस्तार पटल पर कार्यरत कर्मी को हस्तगत कराएंगे। जहां विस्तार पटल नहीं है वहां प्राधिकृत कर्मी प्रेषण शाखा से विवरणी के अनुसार लिफाफे प्राप्त करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें