DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  डीएम ने टीका उत्सव का किया निरीक्षण
कोसी

डीएम ने टीका उत्सव का किया निरीक्षण

हिन्दुस्तान टीम,कोसीPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 06:31 AM
डीएम ने टीका उत्सव का किया निरीक्षण

किशनगंज। एक प्रतिनिधि

टीका उत्सव के अवसर पर बुधवार को जिले में 18 वर्ष के ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण का मेगा कैंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डीएम डॉ.आदित्य प्रकाश ने टेउसा पंचायत अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय एवं टेउसा पंचायत के पंचायत स्थित बनाये गए कोविड टीकाकरण केन्द्र का औचक निरीक्षण किया तथा टीकाकरण हेतु उपस्थित लोगों से फीडबैक भी लिया। डीएम के काफले के साथ सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ,डीआईओ डॉ.मंजर आलम , डॉ. मुनाजिम , बीडीओ परवेज आलम आदि शामिल थे। टीका उत्सव के अवसर पर जिले में 18 प्लस का वैक्सीन का 12 हजार डोज उपलब्ध हुआ है। 12 हजार डोज के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिले में 136 टीकाकरण सत्र आयोजित किये गए हैं।

टीका उत्सव की सफलता के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी पीएचसी टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीका उत्सव अभियान के लिए सभी प्रखंड के सभी पंचायतों के विभिन्न क्षेत्रों में विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जहां 18 वर्ष से 44 वर्ष के सभी लोग कोविड-19 का टीका लगा सकते हैं। इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी टीका एक्सप्रेस द्वारा स्थानीय स्तर पर कैम्प लगाकर कोविड-19 का टीका लगाया गया।

डीएम ने आम लोगों को टीकाकरण के लिए उत्प्रेरित किया:

निरीक्षण के क्रम में डीएम डॉ आदित्य प्रकाश ने टीकाकरण हेतु प्रतीक्षारत युवाओं एवं महिलाओं से व्यवस्था के बारे में पूछा तथा युवाओं ने टीकाकरण कार्य की प्रशंसा की। डीएम ने उपस्थित आमजनों को कहा स्वयं भी वैक्सीन लें तथा दूसरों को भी वैक्सीन लेने हेतु प्रेरित करें। इसके बाद जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि टीकाकरण हेतु आये लोगों को शीघ्र टीका दिया जाय,अनावश्यक इंतजार नहीं करना पड़े एवं टीका लगवाने वाले लाभार्थी को कम से कम आधा घंटा के लिए अवलोकन कक्ष में अवश्य विश्राम करायें। टीका लगने के उपरांत लोगों को बैठने की व्यवस्था को यथा संभव और भी सुदृढ़ बनाने का निर्देश दिया तथा कार्यरत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को निदेश दिया कि वे स्वयं के स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों का भी ध्यान रखें। साथ ही, प्रत्येक दिन टीकाकरण स्थल की साफ सफाई व सैनिटाइज करवाना, सभी लोगों को मास्क अनिवार्य रूप से उपयोग करना,पीने योग्य जल की उपलब्धता,पंखा आदि निश्चित रूप से प्रत्येक दिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।

संबंधित खबरें