ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारसुजनी बीनने वाली महिला कारीगरों को केन्द्र सरकार से मिला पहचान पत्र

सुजनी बीनने वाली महिला कारीगरों को केन्द्र सरकार से मिला पहचान पत्र

प्रखंड अंतर्गत रायपुर पंचायत के शेरसहवादी हतिया टोला में शेरसाहवादी महिलाओं के बीच केंद्र सरकार द्वारा दिया गया आई कार्ड का वितरण गुरुवार को स्थानीय विधायक डॉ. जावेद आज़ाद ने किया। वे क्षेत्र भ्रमण...

सुजनी बीनने वाली महिला कारीगरों को केन्द्र सरकार से मिला पहचान पत्र
हिन्दुस्तान टीम,कोसीThu, 17 Jan 2019 11:43 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रखंड अंतर्गत रायपुर पंचायत के शेरसहवादी हतिया टोला में शेरसाहवादी महिलाओं के बीच केंद्र सरकार द्वारा दिया गया आई कार्ड का वितरण गुरुवार को स्थानीय विधायक डॉ. जावेद आज़ाद ने किया। वे क्षेत्र भ्रमण के दौरान कई टोला में शेरसाहवादी महिलाओं को सुजनी बीनते हुए देखा था।

महिलाओं द्वारा बिनी हुई सुजनी काफी कशीदाकारी होने से उन्होंने केंद्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय को पत्र लिखकर महिलाओं की हस्तलिपि की जानकारी से अवगत कराया था और आग्रह किया था की यदि इन महिलाओं को प्रोत्साहित किया जाय तो ये महिलाएं ग्रामीण क्षेत्र में भी अच्छी आय अर्जित कर सकती है।

जिसे लेकर केंद्र सरकार द्वारा इन गांव में एक प्रतिनिधि भेजकर बीने हुए सुजनी का नमूना दिल्ली में आयोजित अंतराष्ट्रीय हस्तलिपि मेला प्रदर्शनीय हेतु चयनित कर लिया गया था और चयनित 43 हस्तलिपि महिलाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा आई कार्ड जारी किया गया था। विधायक व उनकी मां सैयदा बानो कार्ड बांटे। इन आई कार्डधारियों को केंद्र सरकार की ओर से आसान ऋण बीमा और क्रेडिट गांरटी कार्ड की सुविधाए सरकार द्वारा संचालित योजना का लाभ उठाना,किसी भी घरेलू अंतरराष्ट्रीय मेला में आसानी से भागीदारी जैसे लाभ मिल सकेगा। इस मौके पर मो. सब्बीर, मुखिया तौवाब और अन्य लोग मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें