ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारसड़क का कल्वर्ट ध्वस्त, आवाजाही में हो रही परेशानी

सड़क का कल्वर्ट ध्वस्त, आवाजाही में हो रही परेशानी

टेढ़ागाछ प्रखंड के रहमतपुर से देवरी उत्तरवाहिनी तक जाने वाली प्रधानमंत्री सड़क में सुहिया हाट के नजदीक कल्वर्ट ध्वस्त हो गई है। कल्वर्ट ध्वस्त होने से लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। ज्ञात हो...

सड़क का कल्वर्ट ध्वस्त, आवाजाही में हो रही परेशानी
हिन्दुस्तान टीम,कोसीTue, 11 Aug 2020 06:44 AM
ऐप पर पढ़ें

टेढ़ागाछ प्रखंड के रहमतपुर से देवरी उत्तरवाहिनी तक जाने वाली प्रधानमंत्री सड़क में सुहिया हाट के नजदीक कल्वर्ट ध्वस्त हो गई है। कल्वर्ट ध्वस्त होने से लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। ज्ञात हो कि इस क्षेत्र में 2017 में भीषण बाढ़ आई थी।

जिसके कारण रेतुआ नदी का उफान क्षेत्र के सड़क का कल्वर्ट एवं कई गांव व टोलों को अपने चपेट में ले लिया। नदी के आसपास के लोगों का सैकड़ों उपजाऊ जमीन भी बालू के ढेर में तब्दील हो गया था। वर्ष 2017 से ही स्थानीय लोगों को सुहिया स्थित कल्वर्ट टूटने से आवागमन की समस्या उत्पन्न हो गई। ग्रामीणों का कहना है कि यहां के लोग खेतिहर मजदूर हैं। खेती और मजदूरी ही उनका जीविका का साधन है। वे खेती किसी तरह तो कर लेते हैं,लेकिन जब उनके खेतों में अनाज होता है,तो वे अपना खेत का अनाज को बेचने गांव से बाहर नहीं ले जा पाते हैं और औने-पौने भाव में उन्हें व्यपारियों के पास बेचना पड़ता है। व्यपारी भी सस्ते कीमत में अनाज लेकर स्टॉक कर लेते हैं। जब बरसात का पानी और नदी का पानी कम हो जाता है।

सड़क कटिंग पर डायवर्सन का पानी भी सुख जाता है तब इन गांव से अनाज बाहर के अनाज मंडियों तक पहुंच पाता है। इतने दिनों तक यहाँ कोई किसान अपने घरों में अनाज को रोक कर नहीं रख सकते। क्योंकि वे फसलों को तैयार करने के बाद बेच कर फिर पूंजी खेती में लगा देते हैं। फिर उसी से उसे अपनी जीविका भी चलानी पड़ती है। ऐसे में वर्षो से रहमतपुर से देवरी उत्तरवाहिनी सड़क में कल्वर्ट ध्वस्त रहना ग्रामवासियों के लिए चिंता का विषय है। फिर भी स्थानीय प्रशासन एवं जनप्रतिनिधि इन समस्याओं से बेखबर हैं। स्थानीय लोगों में भीम देव सिंह,दिनेश सिंह, रामनाथ सिंह, मायानंद सिंह, विद्यानन्द सिंह, भोला साह, संजय साह, शिवनारायण मंडल,दीपलाल मांझी, प्रमोद कुमार मांझी, राधेश्याम सिंह आदि ने बताया इस वर्ष भी जुलाई में बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान यहां पहुंचे बीडीओ गुलजारी कुमार पंडित एवं प्रभारी सीओ अनिल कुमार संतोषी से तत्काल डायवर्सन बनवाने की मांग की गई थी।

लेकिन अबतक सड़क कटिंग व ध्वस्त कल्वर्ट जस का तस है लोगों को आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां डायवर्सन नहीं बनने से देवरी, उत्तरवाहिनी, हाटगांव, सुहिया, तेघरिया आदि गांव के किसानों का मक्का अभी तक घर में सड़ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें