DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारबाल श्रम मुक्त समाज हम सबकी जिम्मेवारी

बाल श्रम मुक्त समाज हम सबकी जिम्मेवारी

हिन्दुस्तान टीम,कोसीNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 11:11 PM
बाल श्रम मुक्त समाज हम सबकी जिम्मेवारी

किशनगंज | हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

बाल दिवस के अवसर पर रविवार को जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश द्वारा चाइल्डलाइन सेंटर किशनगंज द्वारा संचालित जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर समाहरणालय से रवाना किया गया। चाइल्डलाइन भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की अति महत्वपूर्ण परियोजना है जो मुसीबत में फंसे बच्चों के लिए 24 घंटे सातों दिन काम करती है। इसका टोल फ्री नंबर 1098 है, इस पर किसी भी नंबर से कभी भी मुफ्त में बच्चों से संबंधित जानकारी दी जा सकती है या ली जा सकती है।

इसी कड़ी में चाइल्डलाइन से दोस्ती कार्यक्रम जो 14 नवंबर बाल दिवस से 20 नवंबर बाल अधिकार दिवस तक चलता है। इसकी शुरुआत जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर की। यह जागरूकता रथ जिले के विभिन्न चौक चौराहों से होते हुए समाज के अंतिम बच्चे तक पहुंचने का प्रयास करेगी और उससे उसके अधिकारों के बारे में जागरूक करेगी। इस कार्यक्रम के तहत जितने भी संबंधित पदधारक हैं, उन्हें चाइल्डलाइन से दोस्ती हैंडबेल्ट बांधने और उनसे हस्ताक्षर अभियान चलाने का कार्यक्रम है। रविवार को जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश को चाइल्डलाइन,किशनगंज के विधिक सलाहकार अधिवक्ता पंकज कुमार झा ने हैंडबेल्ट बांधा। साथ ही डीएम द्वारा हस्ताक्षर कर हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की गई। मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि बाल श्रम मुक्त समाज हम सब की जिम्मेवारी है। बाल मजदूरी रोकें , सुरक्षित बचपन हर बच्चे का अधिकार है। मुसीबत में फंसे बच्चों की सहायता के लिए 1098 पर निशुल्क कॉल कर सकते हैं । क्योंकि ऐसे बच्चे मानव व्यापार के अत्यधिक जोखिम वाले होते हैं। मौके पर डीएम के अतिरिक्त अपर समाहत्र्ता ब्रजेश कुमार ,सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई रवि शंकर तिवारी,आईसीडीएस समन्वयक सुशील झा, चाइल्डलाइन के विधिक सलाहकार अधिवक्ता पंकज कुमार झा, कोलैब समन्वयक मरगूब इल्मी, काउंसलर, सबिह अनवर व अन्य सभी सदस्य उपस्थित थे।

बाल दिवस के अवसर पर बच्चों ने काटा केक, किशनगंज। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन बाल दिवस के उपलक्ष्य पर जिला शतरंज संघ द्वारा इंडोर स्टेडियम डुमरिया में रविवार को बाल दिवस मनाया गया। चाचा नेहरू के रूप में बच्चों के बीच बेहद लोकप्रिय हमारे प्रिय नेता ने अपने जीवन काल में बच्चों के मनोरंजन के साथ-साथ उनके सर्वांगीण विकास पर विशेष बल दिया था। इसी बात का ध्यान रखते हुए शतरंज संघ ने बाल दिवस का आयोजन किया। युवराज सेठिया, धांवी कर्मकार, ऋत्विक मजूमदार, दिव्यांशु दीप, रुशील झा, सुरोदीप मुखर्जी, प्रत्यूषी जैन, रूपीका जैन, हर्ष कुमार, युवराज साहा, दिव्यांशी, हार्दिक प्रकाश, जॉयब्रतो दत्ता, ऋषि झवर, वंशिका झवर एवं वंश झवर ने केक काटकर बाल दिवस को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया। मौके पर शतरंज संघ के प्रशिक्षक कमल कर्मकार भी मौजूद थे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें