ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपिछले 24 घंटे में 161 नये कोरोना के मामले मिले

पिछले 24 घंटे में 161 नये कोरोना के मामले मिले

किशनगंज। एक प्रतिनिधि जिले में वैश्विक संक्रमण कोरोना पॉजिटिव के नए मामले कम होता...

पिछले 24 घंटे में 161 नये कोरोना के मामले मिले
हिन्दुस्तान टीम,कोसीWed, 12 May 2021 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

किशनगंज। एक प्रतिनिधि

जिले में वैश्विक संक्रमण कोरोना पॉजिटिव के नए मामले कम होता नहीं दिख रहा है। पिछले 24 घंटे में 161 नया कोरोना केस की पहचान होने से जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 1359 पहुंच गया है। हालांकि इस दौरान 134 मरीज कोरोना वायरस से जंग जीत कर स्वास्थ्य भी हुए हैं। नए 161 नया केस में किशनगंज प्रखंड क्षेत्र के 96 मामले मिले हैं। इसके अलावा दिघलबैंक में 16, बहादुरगंज में14, कोचाधामन व टेढ़ागाछ में 7-7, पोठिया में 4, ठाकुरगंज में 3 के अलावा जिले के बाहर का 14 केस मिले हैं। प्रत्येक दिन शहर में 60 प्रतिशत से अधिक मरीज मिल रहे हैं,जाहिर है ऐसे में शहर वासियों की परेशानियां बढ़ रही हैं । वहीं राहत की बात है कि अधिकांश मरीजों में रोग संबंधी कोई खास लक्षण नहीं दिखते हैं। यही कारण है कि जिले में कुल संक्रमित 1359 व्यक्तियों में 1291 मरीज यानि 97 प्रतिशत एक्टिव मरीज होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं। ऐसे मरीज अपने घर पर रहते हुए आसानी से ठीक भी हो रहे हैं। ऐसे में रिपोर्ट पॉजिटिव हो अन्यथा रोग संबंधी किसी तरह का कोई लक्षण दिखने पर होम आइसोलेशन को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

जिले में उपलब्ध है टेलीमेडिसिन क्रियान्वयन चिकित्सिये व्यवस्थ

सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने बताया कि टेलीमेडिसिन क्रियान्वयन प्रणाली के रूप में कार्यरत होगा । जिसमें मरीज पहले टोल फ्री नंबर 18003456621 अथवा दूरभाष नंबर 06456- 227222 पर संपर्क स्थापित कर विशेषज्ञ चिकित्सक टेलीमेडिसिन के माध्यम से होम क्वारेंटिन मरीजों को सलाह देने के लिए उपलब्ध होंगे। सफल क्रियान्वयन को लेकर सुबह के 11 बजे से रात के 11 बजे तक कुल 19 विशेषज्ञ चिकित्सक नियुक्त किये हंै जिससे जरुरत पड़ने पर डाक्टरों की सलाह ले सकते हैं।

संक्रमण के लक्षणों को गंभीरता से लेना जरूरी

सिविल सर्जन डॉ श्रीनंदन ने बताया कि वैश्विक कोरोना महामारी के इस दौर में सबसे पहले रोग के लक्षणों को गंभीरता से लेना जरूरी है। सुखी खांसी, गला सूखना, बुखार, जुकाम कोरोना संक्रमण के शुरुआती लक्षण हैं। कई मरीजों में सूंघने व स्वाद महसूस करने की शक्ति कम या पूरी तरह खत्म हो जाती है। सरदर्द व बदन दर्द के साथ काफी थकान महसूस होने लगता है। इतना ही नहीं सांस लेने में तकलीफ, शरीर में ऑक्सीजन की कमी, सीने में दर्द व दबाव महसूस होना रोग के अन्य लक्षणों में शुमार हैं। शुरुआती दौर में ही रोग की पहचान करते हुए विशेष सावधानी बरतना जरूरी है। नहीं तो बीतते समय के साथ रोग गंभीर रूप लेने लगता है। इसलिये वर्तमान समय में हम सभी को अपने स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाये रखना जरूरी है।

सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने बताया अपनी सेहत पर तनिक भी संदेह होने पर सबसे पहले आप खुद को दूसरों से पूरी तरह अलग-थलग कर लें। संक्रमण के तेज प्रसार को रोकने के लिहाज से यह जरूरी है। प्राथमिकता के आधार पर अपनी जांच करायें। रिपोर्ट आने की प्रतीक्षा किये बगैर खुद को आइसोलेट कर लें। नहीं तो रिपोर्ट आने तक आप कई लोगों के बीच बीमारी बांट चुके होंगे। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने व होम आइसोलेशन रहने के दौरान आपको समय-समय पर शरीर का तापमान, ऑक्सीजन का स्तर नापते रहना होगा। चिकित्सकीय परामर्श से जरूरी दवाओं का सेवन नियमित रूप से करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें