ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार किशनगंजजानकारी के अभाव में कई बीमारियों का रहता खतरा

जानकारी के अभाव में कई बीमारियों का रहता खतरा

जानकारी के अभाव में कई बीमारियों का रहता खतरा किशनगंज, एक संवाददाता।...

जानकारी के अभाव में कई   बीमारियों का रहता खतरा
हिन्दुस्तान टीम,किशनगंजTue, 28 May 2024 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

जानकारी के अभाव में कई बीमारियों का रहता खतरा
किशनगंज, एक संवाददाता। उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बेलवा काशीपुर में विश्व माहवारी दिवस पर मंगलवार को एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्राचार्य सहजाद अनवर ने किया। वही कार्यक्रम में आईसीडीएस कोर्डिनेटर सरवाज आलम और वन स्टॉप सेण्टर के शशि शर्मा भी मौजूद रहे।

विद्यालय की शिक्षिका कुमारी गुड्डी ने बताया कि 28 दिन बाद मासिक धर्म आता है और 5 दिन अमूमन रहता है। इसलिए 28 मई का दिन चुना गया है। गांव और शहरों में रहने वाली लाखों महिलाएं में आज भी इससे जुड़ी कई जरूरी जानकारियों का अभाव हैं। इसका असर महिलाओं पर शारीरिक ही नहीं, मानसिक रूप से भी लंबी उम्र तक परेशान कर सकता है। जिसका कारण है कि लड़किया इस मामले में किसी से बात नहीं करती। जिसके चलते ही इस दिवस को मनाकर यह बताया जाता है कि मासिक धर्म कोई अपराध नहीं, बल्कि ये एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है। इसके बारे जानकारी देकर महिलाओं व बच्चियों को गंभीर इन्फेक्शन और अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सके। वही वन स्टॉप सेण्टर के शशि शर्मा कहा कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य युवा लड़कियों खासकर स्कूली छात्राओं को माहवारी के दौरान स्वच्छता संबंधी जरूरी जानकारी मुहैया करवाना है।

जिससे वह अंजाने में किसी जानलेवा बीमारी की चपेट में ना आ जाएं। उन्होंने कहा कि मासिक धर्म के बाद नैपकिन का निपटारा सही ढंग से करना चाहिए न कि इधर उधर फेंके, इससे इन्फेक्शन से बचा जा सके। इस मौके पर स्कूल में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।