ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार किशनगंजएड्स से बचाव की दी गयी जानकारी

एड्स से बचाव की दी गयी जानकारी

एड्स से बचाव की दी गयी जानकारी किशनगंज, एक प्रतिनिधि। विश्व एड्स दिवस पर...

एड्स से बचाव की दी गयी जानकारी
हिन्दुस्तान टीम,किशनगंजSat, 02 Dec 2023 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

एड्स से बचाव की दी गयी जानकारी
किशनगंज, एक प्रतिनिधि। विश्व एड्स दिवस पर शुक्रवार को सदर अस्पताल के सभागार में कार्यशाला एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के बारे में प्रभारी सिविल सर्जन के सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ.अनवर हुसैन ने बताया विश्व एड्स दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को एड्स के प्रति जागरूक करना होता है।

इसके तहत लोगों को एड्स के लक्षण, इससे बचाव, उपचार, कारण इत्यादि के बारे में जानकारी दी गई। एड्स यानि एक्वायर्ड इम्युनो डेफिशिएंसी सिंड्रोम कहा जाता है। एड्स बीमारी के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल विश्व एड्स दिवस दिसंबर माह की पहली तारीख यानि 1 दिसंबर को मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व एड्स दिवस की थीम लेट कम्युनिटीज लीड है। यह थीम इस बात पर जोर देती है कि एड्स से प्रभावित लोग अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपनी आवाज उठाने में सक्षम बनें। बीमारी को रोकने के लिए समाज की अहम भूमिका के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए इस थीम को चुना गया है। यह दिन हर उस व्यक्ति को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने का दिन है, जिसने इस घातक बीमारी के कारण अपनी जान गंवाई है। प्रभारी सीएस डॉ. अनवर हुसैन ने कहा वो हर चीज जो हमें और हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, उसके बारे में हमें चर्चा करनी चाहिए। एड्स बीमारी भी हमें प्रभावित करती है। इससे एक व्यक्ति का जीवन ही नहीं बल्कि उससे संबंधित अन्य लोगों का भी जीवन प्रभावित होता है।

1097 हेल्पलाइन व हम साथी एप से लें जानकारी

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. देवेंद्र कुमार ने बताया कि बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा एचआईवी एड्स हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। हेल्पलाइन नंबर 1097 से एड्स संक्रमण होने के कारणों व बचाव के बारे में जानकारी ली जा सकती है। इसके साथ ही यदि एड्स की जांच या एड्स संबंधी इलाज सुविधा की भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें