ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार किशनगंजस्वच्छता पखवाड़ा अभियान शुरू

स्वच्छता पखवाड़ा अभियान शुरू

स्वच्छता पखवाड़ा अभियान शुरू ठाकुरगंज, एक संवाददाता। एसएसबी 19वीं बटालियन द्वारा शुक्रवार को...

स्वच्छता पखवाड़ा अभियान शुरू
हिन्दुस्तान टीम,किशनगंजSat, 02 Dec 2023 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छता पखवाड़ा अभियान शुरू
ठाकुरगंज, एक संवाददाता। एसएसबी 19वीं बटालियन द्वारा शुक्रवार को 15 दिवसीय स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ कमांडेंट स्वर्णजीत शर्मा द्वारा शपथ लेकर किया गया। 15 दिवसीय इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रतिदिन कार्यक्रम कराया जाएाा । एसएसबी के अधिकारियों के द्वारा गांव ,स्कूल में घूम-घूम कर स्वच्छता के बारे में जागरूक करना।

इस कार्यक्रम के संबंध में कमांडेंट श्री शर्मा ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत स्वच्छ भारत मिशन के हिस्से के रूप में हुई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ और स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिये भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय और विभाग के कार्य क्षेत्रों में स्वच्छता से संबंधित मुद्दों पर बल देने के लिए ही स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जाता है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता पखवाड़ा एक प्रमुख कार्यक्रम है। स्वच्छता पखवाड़ा 1 दिसम्बर से 15 दिसम्बर के बीच मनाया जाता है। कहा कि हम जिस भी स्थान पर रहते हैं, वहां के आसपास के स्थानों को स्वच्छ रखना चाहिए। जिससे कि हम बीमारियों से दूर रह सके।

स्वच्छता पखवाड़ा भारत को एक स्वच्छ और स्वस्थ राष्ट्र बनाने की दिशा में भारत सरकार का एक पहल है। इस कार्यक्रम में द्वितीय कमान अधिकारी अनूप रोबा कच्छप,उप कमांडेंट एम. ब्रोजेन सिंह, उप कमांडेंट, सहायक कमांडेंट सुनील कुमार , सहायक कमान्डेंट(मेडिकल) डॉक्टर सुमित कुमार चौरसिया एवं सभी बल कार्मिक मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें