ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियाअप्रशिक्षित शिक्षक होंगे बर्खास्त

अप्रशिक्षित शिक्षक होंगे बर्खास्त

जिले के सरकारी स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षक सेवा से बर्खास्त किए जाएंगे। इसको लेकर डीईओ राजकिशोर सिंह ने सोमवार को पत्र जारी कर नियोजन इकाईयों को निर्देश दिया है। डीईओ के इस आदेश से...

अप्रशिक्षित शिक्षक होंगे बर्खास्त
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याTue, 19 Nov 2019 12:22 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले के सरकारी स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षक सेवा से बर्खास्त किए जाएंगे। इसको लेकर डीईओ राजकिशोर सिंह ने सोमवार को पत्र जारी कर नियोजन इकाईयों को निर्देश दिया है। डीईओ के इस आदेश से स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षकों में हड़कंप है। जाहिर है कि शिक्षा विभाग ने शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षकों को गत 31 मार्च तक प्रारंभिक स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त कर लेने का आदेश जारी किया गया था।

इसके बाद यानि पहली अप्रैल से सरकारी स्कूलों में अप्रशिक्षित शिक्षकों की सेवा नहीं लिए जाने का आदेश जारी है। बता दें कि विभागीय निर्णय के आलोक में ही राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान द्वारा सरकारी व निजी स्कूलों के अप्रशिक्षित शिक्षकों के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की थी। अब रिजल्ट भी आ चुका है। जिस आलोक में डीईओ ने सभी नियोजन इकाईयों से अप्रशिक्षित शिक्षकों को सेवा से हटाते हुए प्रतिवेदन की मांग की है।

बताया जा रहा है कि जिले में अभी भी कुछ शिक्षक प्रशिक्षण उत्तीर्ण नहीं कर सके हैं। जाहिर है कि हाल में हुए ओपेन प्रशिक्षण में कुछ शिक्षक कई विषयों में फेल हुए हैं। इन विषयों की अभी तक परीक्षा नहीं ली जा सकी है। हालांकि अधिकांश अप्रशिक्षित शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं।

इधर डीईओ राजकिशोर सिंह ने बताया कि गत 31 मार्च के बाद सरकारी स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षकों की सेवा समाप्त करने के लिए नियोजन इकाईयों को निर्देश दिया गया है। साथ ही बीईओ के माध्यम से कार्रवाई का प्रतिवेदन उपलब्ध के लिए भी कहा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें