ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियापुल निर्माण के लिए स्थल का लिया जायजा

पुल निर्माण के लिए स्थल का लिया जायजा

चौथम प्रखंड के मालपा-रोहियार घाट स्थित बागमती नदी में प्रस्तावित पुल निर्माण को लेकर रविवार को इंजीनियरों की टीम ने स्थल का निरीक्षण...

पुल निर्माण के लिए स्थल का लिया जायजा
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याMon, 21 Sep 2020 03:55 AM
ऐप पर पढ़ें

चौथम प्रखंड के मालपा-रोहियार घाट स्थित बागमती नदी में प्रस्तावित पुल निर्माण को लेकर रविवार को इंजीनियरों की टीम ने स्थल का निरीक्षण किया।

ग्रामीण कार्य विभाग के सहरसा अंचल के अधीक्षण अभियंता खलीकुयूज्ज्मा के नेतृत्व में टीम ने स्थल का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि हिन्दुस्तान अखबार ने पुल निर्माण में देरी को लेकर प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। वित्त विभाग के पेंच में फंसा पुल निर्माणष् शीर्षक से इसी माह 17 सितम्बर को छपी थी। इसके बाद इस मामले में विभाग के सचिव ने संज्ञान लेते हुए अधीक्षण अभियंता को जांच के लिए भेजा। इधर निरीक्षण के बाद अधीक्षण अभियंता ने बताया कि पूर्व में यहां पाइल फाउंडेशन बनना था। उसी का प्रशासनिक स्वीकृत मिली थी। लेकिन बागमती नदी के नेचर को देखते हुए यहां वेल फाउंडेशन बनाने की जरूरत थी। इसलिए वेल फाउंडेशन को लेकर स्टीमेट को रिवाइज कर दिया गया।

रिवाइज स्टीमेट को वित्त विभाग से स्वीकृति के लिए भेज दिया गया। रिवाइज स्टीमेट की जांच के लिए अधीक्षण अभियंता को स्थल पर भेजा गया। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि रिवाइज स्टीमेट के मुताबिक बागमती नदी में रोहियार और मालपा के बीच 345़ 02 मीटर का पुल बनना है। जिसकी चौड़ाई 7़5 मीटर है।

हालांकि पूर्व के स्टीमेट के अनुसार मात्र 5 मीटर चौड़ी पुल बननी थी। उन्होंने बताया कि पुल के दोनों छोर में अप्रोच पथ का भी निर्माण किया जाएगा। इसके तहत उत्तरी भाग में 150 मीटर एवं दक्षिणी भाग में 318 मीटर का अप्रोच बनने का प्रस्ताव है। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के बाद सारा रिपोर्ट भेजी जा रही है। इसके बाद जल्द ही वित्त विभाग से स्वीति मिलने के बाद पुल का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। मौके पर कार्यपालक अभियंता कुलानंद यादव, सहायक अभियंता अरविंद कुमार, जेई साकेत कुमार, दिनेश राम, संवेदक संजय यादव आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें