ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियाशौचालय घर की इज्जत, कहें प्रतिष्ठालय

शौचालय घर की इज्जत, कहें प्रतिष्ठालय

आज परबत्ता के लोग खुले में शौच नहीं करने का संकल्प लें। 12 अक्टूबर के दिन को स्वच्छता दिवस के रूप में याद करें। यह बातें शुक्रवार को डीएम अनिरूद्घ कुमार ने परबत्ता प्रखंड को ओडीएफ घोषित करने के...

शौचालय घर की इज्जत, कहें प्रतिष्ठालय
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याSat, 13 Oct 2018 01:49 AM
ऐप पर पढ़ें

आज परबत्ता के लोग खुले में शौच नहीं करने का संकल्प लें। 12 अक्टूबर के दिन को स्वच्छता दिवस के रूप में याद करें। यह बातें शुक्रवार को डीएम अनिरूद्घ कुमार ने परबत्ता प्रखंड को ओडीएफ घोषित करने के दौरान कही। डीएम ने कहा कि शौचालय हर घर की इज्जत है। इसे प्रतिष्ठालय कहें तो गलत नहीं होगा। प्रखंड को ओडीएफ घोषित करने के मौके पर डीएम ने प्रखंड की आम जनता, जनप्रतिनिधि एवं तमाम स्वच्छाग्राही का अभिवादन किये। मौके पर विधायक रामानंद प्रसाद सिंह ने कहा कि खुले में शौच मुक्त प्रखंड बनाने का सपना ही नये पीढ़ियों के लिए सच्ची सेवा है। स्वच्छता की ऐतिहासिक कड़ी को विकास के साथ जुड़ने पर उन्होंने स्थानीय लोगों को बधाई दी।

प्रखंड को स्वच्छ बनाए रखें: समारोह में डीडीसी रामनिरंजन सिंह ने लोगों से अपील की कि प्रखंड के लोग इस शौचालय का सदुपयोग कर प्रखंड को स्वच्छ बनाए रखें। अन्य वक्ताओं ने बताया कि जिले का खुले में शौच मुक्त पहला पंचायत गोगरी प्रखंड के रामपुर है। बताया कि प्रखंड के खुले में शौचमुक्त होने से नये पीढ़ी के बच्चों में असाध्य रोगों जैसे डायरिया, विकलांगता आदि बीमारियों से निजात मिलेगी। खुले में शौच मुक्त होने से जहां स्वस्थ्य में सुधार होगी वही पंचायत का विकास होगा। बीडीओ रविशंकर कुमार, प्रखंड प्रमुख धनंजय सिंह उर्फ मोदी आदि ने शौचालय निर्माण करने वाले प्रत्येक लाभार्थी को प्रोत्साहन राशि दिये जाने के आश्वासन दिये।

कार्यकम के अन्त में डीएम व विधायक ने लोगों को क्षेत्र को स्वच्छ बनाये रखने की शपथ दिलायी। परबत्ता प्रखंड प्रमुख धनंजय सिंह आदि ने स्वच्छता कर्मी को प्रशस्ति पत्र व मामेंटो देकर सम्मानित किया गया। मौके पर कृषि समन्वयक मीरा कुमारी, मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष बालकृष्ण शर्मा, मुखिया सुनीता देवी, शोभा देवी, राजेन्द्र रजक, स्वच्छताकर्मी मुकेश सिंह, सीएलटीएस संजय दास, सुनील झा, ब्रजेश सिंह, बिपीन दास आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें