ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियामध्याह्न भोजन योजना के चावल का स्टॉक जिले में कम

मध्याह्न भोजन योजना के चावल का स्टॉक जिले में कम

जिले के 1061 प्रारंभिक स्कूलों के तीन लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को मिलने वाले मध्याह्नन भोजन योजना का चावल कम पड़ रहे...

मध्याह्न भोजन योजना के चावल का स्टॉक जिले में कम
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याSat, 11 Jul 2020 03:51 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले के 1061 प्रारंभिक स्कूलों के तीन लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को मिलने वाले मध्याह्नन भोजन योजना का चावल कम पड़ रहे हैं। जी हां, खाद्य सुरक्षा भत्ता के तहत लॉकडाउन व ग्रीष्मावकाश में एमडीएम बंद रहने के एवज में छात्र-छात्राओं को चावल व राशि उपलब्ध करायी जानी है। सूत्रों की मानें तो जिले के प्रारंभिक स्कूलों में नामांकित तीन लाख 11 हजार 663 छात्र-छात्राओं को निर्धारित मात्रा अनुसार चावल की जरूरत तकरीबन 21 हजार क्विटल है। पर, जिले के विभिन्न स्कूलों में चावल का स्टॉक महज सात हजार क्विंटल ही उपलब्ध है।

ऐसे में करीब 14 हजार क्विंटल चावल का आवंटन कम पड़ रहे हैं। हालांकि जिला को चावल की आवंटन करने की बात कही जा रही है। बता दें कि गत मई माह में 24 कार्य दिवस, गत जून माह में ग्रीष्मावकाश सहित 30 दिन व जुलाई माह में 26 कार्य दिवस मिलाकर कुल 80 दिनों की मानक के अनुसार लाभुक बच्चों का खाद्यान्न दिया जाना है। साथ ही परिवर्तन मूल्य की राशि डीबीटी के माध्यम से बच्चों के खाते में हस्तांतरित की जानी है। हालांकि इसको लेकर शुक्रवार को डीईओ ने आदेश भी जारी किया है। डीईओ राजदेव राम ने बताया कि 11 जुलाई से स्कूलों में एचएम अभिभावकों के बीच चावल का वितरण शुरू करेंगे। साथ ही परिवर्त्तन मूल्य की निर्धारित राशि बच्चों के खाते में डीबीटी के माध्मय से भेजी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें