ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियाजलजमाव से अब मिलेगी लोगों को मुक्ति

जलजमाव से अब मिलेगी लोगों को मुक्ति

अब बहुत जल्द शहर की भांति गांव व टोले भी चकाचक दिखेंगे। बरसात के दिनों में कीचड़ व जलजमाव से हो रही परेशानी से ग्रामीणों को मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही आवागमन भी सुलभ होगा। इसका कारण यह है कि सात...

जलजमाव से अब मिलेगी लोगों को मुक्ति
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याSat, 21 Apr 2018 12:25 AM
ऐप पर पढ़ें

अब बहुत जल्द शहर की भांति गांव व टोले भी चकाचक दिखेंगे। बरसात के दिनों में कीचड़ व जलजमाव से हो रही परेशानी से ग्रामीणों को मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही आवागमन भी सुलभ होगा। इसका कारण यह है कि सात निश्चय योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में काफी तेजी से पक्की गली नली को क्रियान्वित किया जा रहा है। खास बात यह है जिले के 270 वार्ड में पक्की सड़क व नालियों का निर्माण किया जा चुका है।

जिले के 663 वार्ड में काम द्रुत गति से हो रहा है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी शाहनवाज नियाजी ने बताया कि बरसात के दिनों में गांव व टोले को जलजमाव की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार के निर्देश पर जिले में पक्की गली-नली योजना पर काम हो रहा है। यह सात निश्चय योजना के तहत हो रहा है। इससे जल्द ही जलजमाव व कीचड़ की समस्या दूर होगी।

एससी-एसटी टोले को मिली प्राथमिकता: इस योजना के तहत पंचायतों के एससी-एसटी टोले को पहले प्राथमिकता दी गई है। इसके बाद अन्य वार्डों में भी काम होगा। यहां बता दें कि जिले के 129 पंचायतों में कुल 1,859 वार्ड हैं। इसके विरुद्घ 928 वार्ड में वित्तीय वर्ष 2017-18 में काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लेकिन कुछ विवाद के बाद अब इस योजना के क्रियान्वयन में गति आई है। जिले के 763 वार्ड के क्रियान्वयन के लिए प्रबंधन समिति के खाते में राशि भेज दी गई है। इसमें से 663 वार्ड में योजना का क्रियान्वयन भी शुरू हो चुका है। जिले के 270 वार्डों में इस योजना को पूरा कर लिया गया है। हालांकि इस योजना के क्रियान्वयन में अपेक्षित तेजी के लिए मॉनीटरिंग की जा रही है। इसके लिए डीएम जय सिंह ने सभी प्रखंडों के बीडीओ व एसडीओ को नियमित मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। जरूरत पड़ने पर वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा समय-समय पर बैठक कराने की भी बात कही गई है।

663 वाडोंर् में शुरू हो चुका है काम: लोगों के घर तक पक्की गली- नाली योजना के निर्धारित लक्ष्य 928 वार्डों के विरुद्घ 663 वाडार्ें में योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसमें से अलौली प्रखंड में 109, सदर प्रखंड में 92, मानसी प्रखंड में 58, चौथम प्रखंड में 75, बेलदौर प्रखंड में 101, गोगरी प्रखंड में 143 व परबत्ता प्रखंड में मात्र 50 वार्ड शामिल हैं।

270 वार्ड में काम हुआ पूरा: वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए घर तक पक्की गली- नाली योजना के तहत जिले में मात्र 270 वार्ड में ही योजनाओं को पूरा किया जा सका है। इसमें अलौली प्रखंड में 18, खगड़िया प्रखंड में 25, मानसी प्रखंड में 40, चौथम प्रखंड में 36, बेलदौर प्रखंड में 65, गोगरी प्रखंड में 39, परबत्ता प्रखंड में मात्र 23 योजनाओं को अब तक पूरा किया जा चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें