ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियापरबत्ता: खुले में शौच से होती कई बीमारियां

परबत्ता: खुले में शौच से होती कई बीमारियां

स्वच्छता अभियान कार्यक्रम को लेकर शौचालय निर्माण करने व शौचालय के प्रयोग करने को लेकर नुक्कड़ नाटक प्रखंड मुख्यालय में...

परबत्ता: खुले में शौच से होती कई बीमारियां
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याWed, 18 Sep 2019 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छता अभियान कार्यक्रम को लेकर शौचालय निर्माण करने व शौचालय के प्रयोग करने को लेकर नुक्कड़ नाटक प्रखंड मुख्यालय में हुआ।

पीएसआई कार्यकर्ताओं द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से खुले में शौच से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया गया। इस दौरान नुक्कड़ नाटक के कलाकारों ने गीत इज्जतिया बचाओ हो गीत गाकर लोगों को शौचालय में शौच करने की आदत डालने को प्रेरित किया। गीत के माध्यम से कहा कि महिलाएं हर घर की इज्जत होती हैं। लोग अपनी इज्जत व शोहरत के लिए लाखों रुपए शादी में खर्च कर देती हैं, पर घरों में शौचालय का प्रयोग नहीं करते हैं।

कहा कि खुले में शौच करने से लोग गंभीर बीमारी का भी शिकार होते हैं। इसके लिए लोगों को अपनी बीमारी के इलाज के लिए मोटी रकम खर्च करना पड़ता है। इसलिए शौचालय में शौच करने से इज्जत व बीमारी दोनों पर होने वाले खर्च से भी मुक्ति मिलती है। उन्होंने कहा कि लोग खुद भी खुले में शौच करने से बचे साथ ही साथ ही दूसरे को भी खुले में शौच नहीं करने के लिए प्रेरित करें। इधर स्थानीय ग्रामीण भोला पंडित ने कम खर्च में अच्छे क्वालिटी के शौचालय बनाने के भी नुस्खे बताए। टीम द्वारा परबत्ता प्रखंड के रहीमपुर उर्फ रामपुर, अगुवानी आदि गांवों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों से खुले में शौच करना बंद करने की अपील की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें