DA Image
24 जनवरी, 2020|1:54|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खगड़िया के 26 पैक्सों में किसानों से खरीदा जाएगा धान

default image

पैक्स चुनाव को लेकर जिले में धान अधिप्राप्ति पर लगे ग्रहण अब समाप्त हो चुका है। डीएम अनिरुद्ध कुमार ने तत्काल जिले के 26 पैक्सों के माध्यम से धान अधिप्राप्ति का आदेश जारी किया है। विभाग द्वारा गत 15 नवंबर से धान अधिप्राप्ति शुरू किए जाने की तिथि निर्धारित की गई थी। लेकिन यह आसन्न पैक्स चुनाव के कारण शुरू नहीं हो पाई थी।

लेकिन सहकारिता विभाग द्वारा डीएम को जिले के विभिन्न 26 पैक्सों के माध्यम से तत्काल धान अधिप्राप्ति शुरू करवाने का प्रस्ताव दिया था । जिस पर डीएम अनिरुद्ध कुमार ने इन पैक्सों में तत्काल धान अधिप्राप्ति शुरू करवाने का आदेश दिया है। जिससे किसानों को औने-पौने दाम पर धान नहीं बेचना पड़े। क्योंकि किसानों को रबी की बुआई के लिए पैसे की जरूरत है और धान बेचकर इन जरूरतों को पूरा किया जा रहा है। किसानों को महाजनों के यहां धान बेचने पर प्रति क्विंटल चार सौ से पांच सौ रुपए प्रति क्विंटल कम दर पर धान की बिक्री करनी पड़ रही थी।

इन 26 पैक्सों के माध्यम से धान की शुरू होगी खरीदारी : जिले के 129 पंचायतों के विरुद्ध विभिन्न प्रखंड के 26 पैक्सों के माध्यम से तत्काल धान अधिप्राप्ति करने का काम शुरू हो गया है। हालांकि अभी खरीदारी शुरू नहीं हो पाई है, लेकिन बीते एक दो दिनों में यहां धान अधिप्राप्ति शुरू होने की संभावना है। हालांकि चुनाव को लेकर इन पैक्सों में धान की खरीदारी की जिम्मेवारी प्रखंड सहाकारिता पदाधिकारी की होगी।

जानकारी के अनुसार अलौली प्रखंड के अंबा इचरूआ, भिखारी घाट, बांध चातर, चंद्रपुरा खुर्द व गौड़ाचक पैक्स, बेलदौर में महिनाथनगर, बेलदौर, बेला नौबाद, चौथम प्रखंड के नीरपुर, पिपरा, गोगरी के वासुदेवपुर, पैकांत, पकरैल, बन्नी व उत्तरी जमालपुर समेत 26 पैक्सों को धान की खरीदारी के लिए चयनित किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Paddy to be purchased from farmers in 26 packs of Khagaria