DA Image
28 अक्तूबर, 2020|5:19|IST

अगली स्टोरी

पचबीघी: दो परिवारों का घर हुआ विलीन

पचबीघी: दो परिवारों का घर हुआ विलीन

इतमादी पंचायत के पचबीघी गांधीनगर में कोसी कटाव ने आक्रमक रूप अख्तियार कर लिया है। कोसी नदी के जलस्तर में कमी के साथ ही कटाव तेज हो गया है।

कटाव से दहशत में जी रहे परिवारों के मुताबिक समय रहते कटाव निरोधी कार्य नहीं करवाया गया तो गांव के स्कूल के साथ ही पूरी आबादी इसकी चपेट में आ जाएगी। प्रतिदिन दो से तीन फीट जमीन कोसी में समा रही है। साथ ही कोसी कटाव अब गांव के निकट पहुंच गया है। रविवार को गांव के जयजयराम यादव एवं मनोज पासवान का घर कटाव का शिकार हो नदी में विलीन हो गया। जबकि नेवल पासवान, देवशरण पासवान, विलास पासवान भूपेश, राजू पासवान आदि सहित आधा दर्जन परिवारों के घर कोसी नदी के कटाव के निशाने पर आ गए हंै।

एक वर्ष पहले से हो रहा है कटाव: इतमादी पंचायत में कोसी कटाव कोई नई बात नहीं है। सथानीय ग्रामीणों के मुताबिक कटाव के कारण पंचायत का भूगोल कई बार बदल चुका है। गत तीन दशकों में पंचायत के लोग तीन से चार बार कोसी कटाव से विस्थापित होकर सुरक्षित स्थलों पर बस चुके हैं। इसके बावजूद भी कोसी कटाव से मुक्ति लोगों को नहीं मिल पाई है। कटाव पर अंकुश लगाने के लिए ग्रामीण पिछले कई वषोंर् से जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों का ध्यान इस ओर आकृष्ट करा रहे हैं। इसके बाबजूद भी कटाव निरोधी कार्य आज तक प्रारंभ नहीं हो पाया। इससे लोगों में गहरी नाराजगी व्याप्त है।

कोसी नदी पर पुल बनने के साथ ही शुरू हुआ कटाव: कोसी नदी उसराहा में बीपी मंडल पुल के उद्घाटन के साथ ही प्रखंड के इस पंचायत पर कोसी कटाव का खतरा मंडराने लगा है। जो अब तक अनवरत जारी है। कोसी नदी कटाव से विस्थापित परिवारों के मुताबिक बागमती नदी में सोनवर्षा घाट में पुल बनाने के बजाय इसे जाम कर दिए जाने के कारण बेलदौर प्रखंड के कई पंचायतों को विस्थापन का दंश झेलना पड़ रहा है। जिसमें डुमरी, तेलिहार, बलैठा, चोढ़ली एवं इतमादी पंचायत शामिल है। हालांकि चोढ़ली तेलिहार, डुमरी पंचायतों में कटाव निरोधी कार्य करवाए जाने के कारण इस पर बहुत हद तक अंकुश लग गया है। जबकि बलैठा एवं इतमादी पंचायत में कोसी कटाव अभी भी जारी है। जिससे लोगों में दहशत का माहौल है।

बेलदौर प्रखंड अन्तर्गत इतमादी पंचायत के पंचबीघी गांव में कोसी नदी के कटाव के निशाने पर घर।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pachabighi Two families merge into one