ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियाउन्नत खेती के लिए मिट्टी जांच जरूरी

उन्नत खेती के लिए मिट्टी जांच जरूरी

किसानों को अपने खेतों में बुआई करने से पूर्व मिट्टी की जांच करानी चाहिए। जिससे मिट्टी जांच के बाद मिलने वाली रिपोर्ट के आधार पर ही खेतों में लगी फसलों में उर्वरक...

उन्नत खेती के लिए मिट्टी जांच जरूरी
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याTue, 05 Jun 2018 12:33 AM
ऐप पर पढ़ें

किसानों को अपने खेतों में बुआई करने से पूर्व मिट्टी की जांच करानी चाहिए। जिससे मिट्टी जांच के बाद मिलने वाली रिपोर्ट के आधार पर ही खेतों में लगी फसलों में उर्वरक दें। यह बातें गौड़ाशक्ति पंचायत भवन में आयोजित किसान चौपाल में बीएओ पुनित कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि किसानों को अधिक से अधिक जैविक खादों का उपयोग करना चाहिए। इससे खेतों की उर्वराशक्ति बनी रहती है। बीएओ ने कहा कि कम लागत में अधिक उपज के लिए श्री विधि तरीके से धान की खेती करनी चाहिए।

इस दौरान कृषि समनव्यक निरंजन हजारी, आलोक कुमार, रंजीत कुमार, कृषि सलाहकार नागमणि वर्मा, किसान संजीव कुमार, अनिल कुमार के अलावा कई किसान मौजूद थे। वैज्ञानिक तरीके से करें खेती: मानसी के सैदपुर पंचायत भवन में आयोजित किसान चौपाल में बीएओ आशुतोष कुमार व कृषि समन्वयक देवेन्द्र नाथ झा ने वैाानिक तरीके से खेती की सलाह दी। मौके पर किसान सलाहकार नवलकिशोर वर्मा, राकेश कुमार, जदयू प्रखंड अध्यक्ष राजनीति सिंह, पूर्व जिप सदस्य अजीत सरकार, किसान राधे सिंह, रामेश्वर यादव, संजय यादव, विजेन्द्र यादव, वेदप्रकाश राय, पवन यादव,सकलदेव यादव, शिवजी सिंह, राजकिशोर पासवान, मुश्ताक आलम, हरिवंश आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें