ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियागोगरी में अंतिम सोमवारी पर हर-हर महादेव से गुंजायमान हुए शिवालय

गोगरी में अंतिम सोमवारी पर हर-हर महादेव से गुंजायमान हुए शिवालय

गोगरी,चौथम व परबत्ता के आसपास के इलाके में अंतिम सोमवारी पर श्रद्धालुओं ने श्रद्वा व असीम विश्वास के साथ शिवालयों में जलाभिषेक...

गोगरी में अंतिम सोमवारी पर हर-हर महादेव से गुंजायमान हुए शिवालय
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याTue, 21 Aug 2018 12:41 AM
ऐप पर पढ़ें

गोगरी,चौथम व परबत्ता के आसपास के इलाके में अंतिम सोमवारी पर श्रद्धालुओं ने श्रद्वा व असीम विश्वास के साथ शिवालयों में जलाभिषेक किए।

गोगरी के शिवालयों में जल चढ़ा रहे कई श्रद्धालुओं ने बताया कि उनकी मनोकमना पूर्ण होने के कारण वे हर साल उत्तरवाहिनी गंगा सुल्तानगंज घाट से गंगा जल भरकर स्थानीय शिवालय में अंतिम सोमवार को जरूर चढ़ाते हैं। अंतिम सोमवारी का खास महत्व होने के कारण आसपास के शिवालयों में दिनभर पूजा-अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली। शिवालयों में शिवलिंग पर श्रद्धालुआंे के द्वारा किये जा रहे जलाभिषेक के क्रम में हर-हर महादेव के नारा से शिवालय एवं आसपास का वातावरण भी गुंजायमान रहा था।

अंतिम सोमवारी के मौके पर गोगरी के पुरानी शिव मंदिर, रामजानकी ठाकुरबाड़ी मीरगंज स्थित शिवालय, बड़ीचक ठाकुरबाड़ी स्थित शिवालय, जमालपुर मारवाड़ी धर्मशाला के बगल स्थित शिवालय, विनय धर्मशाला स्थित शिवालय, मुश्कीपुर कोठी स्थित शिवालय, कुर्मी टोला स्थित शिवालय, मुश्कीपुर स्थित शिवालय, मलिया स्थित शिवालय, फतेहपुर स्थित शिवालय, वासुदेवपुर स्थित शिवालय आदि में भी जलाभिषेक को लेकर दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। अंतिम सोमवारी को लेकर गोगरी एवं आसपास के विभिन्न शिवालयों को खबसूरत तरीके से सजाया गया था। वही कुछ शिवालयों में सोमवार की रात भजन कीर्तन का आयोजन को लेकर पंडाल भी लगाया गया है। अंतिम सोमवारी को जलाभिषेक को लेकर श्रद्धालुओ का उत्साह देखते ही बनता था।

अंतिम सोमवारी पर चौथम में उमड़ी भीड़: सावन माह के अंतिम सोमवारी पर श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। एक ओर जहां प्रखंड के विभिन्न शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना करने वालों की भीड़ रही। दूसरी ओर मुंगेर और अगुवानी गंगा घाट से जल भरकर हजारों श्रद्घालुओं ने बाबा मटेश्वर धाम, सिंघेश्वर स्थान आदि मंदिरों में पूजा को लेकर कांवरिया रवाना हुए। रविवार की रात भर कांवरियों की टोली रेलवे लाइन से गुजरते रहे। परबत्ता में गेरुआ रंग से पटा गंगा घाट: अन्तिम सोमवारी पर अगुवानी घाअ गेरुआ रंग से पट गया। गंगा घाट अगुवानी का दृश्य देखकर ऐसा लगा रहा था कि मानो चप्पा-चप्पा गेरुआमय हो गया है। जहां एक ओर झारखंड स्थित बाबाधाम जाने वाले कांवरियों की भीड़ स्टीमर के सहारे सुल्तानगंज जाने के लिए बेताब थे। वही दूसरी ओर अंतिम सोमवारी पर शिवालयों में जल चढाने को लेकर रविवार को गंगा घाट अगुवानी में श्रधालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें