DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पर्यावरण को प्रदूषण से बचाना बड़ी चुनौती

पर्यावरण को प्रदूषण से बचाना बड़ी चुनौती

कोशी कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई के तत्वावधान में बुधवार को पर्यावरण की सुरक्षा व संरक्षा विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।कार्यशाला की अध्यक्षता अर्थशास्त्र के विभागाध्यक्ष सह कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. रमेश कुमार ने की। मौके पर हिन्दी के विभागाध्यक्ष डॉ. कपिलदेव महतो ने कहा कि आज पर्यावरण को प्रदूषण से बचाना सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा आज जरूरत है कि हम अपने आसपास छोटे पौधे या बड़े वृक्ष लगाएं।

धरती पर हरियाली बढ़ाने का संकल्प लें। साथ ही लगे हुए पेड़ पौधों के अस्तित्व को बनाए रखने का भी प्रण लें। अंग्रेजी विभाग के प्रो. प्रियरंजन तिवारी ने कहा कि हमारे छोटे प्रयास से पर्यावरण को संरक्षित रखा जा सकता है। लोगों को अपने रोजमर्रा की कार्य में इसे ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए हमेशा कूड़े-कचरे को कूड़ेदान में ही डालें, अनावश्यक पानी और बिजली का उपयोग न करें, सड़क या घर बनाते समय यथासंभव वृक्षों का बचाव करें। कार्यशाला को प्रो. ईशान गुप्ता, प्रो. कुंडल कुमार ने भी संबोधित किया। सेमिनार समाप्ति के बाद स्वयंसेवियों ने टीम लीडर अभिषेक कुमार के नेतृत्व में कॉलेज कैंपस, झाड़ियों आदि जगहों पर कूड़े-कचरों की सफाई की।

अभिषेक कुमार ने बताया कि पांच जून को पर्यावरण दिवस पर कॉलेज से पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली जाएगी। फिर उसी दिन कॉलेज कैंपस में बड़ी संख्या में पौधरोपण भी किया जाएगा। कार्यशाला में विकास कुमार, सूरज आर्या, सुमन कुमार, बिट्टू कुमार, काजल कुमारी, मधु कुमारी, अलका कुमारी आदि दर्जनों स्वयंसेवियों ने भाग लिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Great challenge to protect environment from pollution