ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियाअस्पताल में बुखार, खांसी के मरीज बढ़े

अस्पताल में बुखार, खांसी के मरीज बढ़े

मौसम में बदलाव के कारण लोग सर्दी, खांसी और बीमार से पीड़ित हो रहे हैं। पिछले एक पखवाड़ा से सुबह व रात में लोगों को ठंड तो दिन में गरमी का अहसास होता है। हालांकि, डॉक्टरों ने बताया कि अक्सर देखा गया है...

अस्पताल में बुखार, खांसी के मरीज बढ़े
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याSat, 16 Nov 2019 11:26 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम में बदलाव के कारण लोग सर्दी, खांसी और बीमार से पीड़ित हो रहे हैं। पिछले एक पखवाड़ा से सुबह व रात में लोगों को ठंड तो दिन में गरमी का अहसास होता है। हालांकि, डॉक्टरों ने बताया कि अक्सर देखा गया है कि बदलते मौसम के कारण लोग लापरवाही बरतते हैं। ऐसे में थोड़ी सी भी चूक उन्हें बीमार कर देता है।

सदर अस्पताल में बढ़ी मरीजों की संख्या : बीते कई दिनों से सदर अस्पताल में आउटडोर में मरीजों की भीड़ बढ़ गई है। अस्पताल प्रशासन ने बताया कि अमूमन सामान्य दिनों में पांच से छह सौ मरीज इलाज कराने के लिए आते हैं। लेकिन पिछले एक सप्ताह से यह आंकड़ा बढ़ा हुआ है। वर्त्तमान में सात से आठ सौ मरीज प्रतिदिन इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंच रहे हैं। मरीज कतार में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। इनमें अधिकांश मरीज सर्दी, खांसी और बुखार से ही पीड़ित आते हैं।

क्या होती है परेशानी : चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. प्रभात कुमार ने बताया कि लोगों को अभी के बदलते हुए मौसम में पूरी तरह सावधानी के साथ घर से निकलना चाहिए। रात में घर से निकलने के दौरान पूरा कपड़ा पहनकर या चादर लेकर निकलें। वहीं अगर सुबह अथवा शाम में बाइक की सवारी कर रहे हों तो गर्म कपड़े निश्चित रूप से पहनना चाहिए। जिससे ठंड का असर नहीं पड़ सके।

दिन में भी लोगों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। क्योंकि अक्सर लोग ऐसे समय में चूक करते हैं। इसलिए यह थोड़ी सी चूक भी लोगों को बीमार कर सकती है।

सर्दी में गर्म खाना व पानी का करना चाहिए सेवन: डॉक्टरों की सलाह है कि लोगों को हमेशा गर्म भोजन का सेवन करना चाहिए। वहीं अगर सर्दी खांसी हो जाय तो लोगों को प्रयास करना चाहिए कि गर्म पानी का सेवन करें। वहीं घरों में खाना को ढंककर रखना चाहिए। डॉक्टरों ने बताया कि अभी के समय में बीमार होने पर लोग पूरी तरह से कमजोर हो जाते हैं। अगर बीमार पड़े तो लोगों को इलाज में भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। तुरंत डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए। जिससे जल्द स्वस्थ हो सके।

अस्पताल प्रशासन का दावा, पर्याप्त मात्रा में है दवा: सदर अस्पताल प्रशासन ने दावा किया कि सर्दी, खांसी व बुखार को लेकर पर्याप्त मात्रा में दवा है। बीएमआईसीएल द्वारा लगातार दवा की आपूर्ति की जा रही है। अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सर्दी के लिए लीवोसीटजीन टेबलेट, बुखार के लिए पारा सिटामोल पांच सौ एमजी व एमोक्सोसिलीन क्लेवम 625 एमजी टेबलेट पर्याप्त मात्रा में है। वहीं बच्चों के लिए लीवोसिटजीन सीरप, पारा सिटामोल सीरप व ड्रॉप कफ सीरप भी पर्याप्त मात्रा में है। बताया गया कि मरीजों को शत-प्रतिशत अस्पताल दवा मिले इसके लिए ठोस लगातार प्रयास किया जा रहा है।

कफ सिरप की आपूर्ति है बंद : सरकारी अस्पतालों में अब कफ सिरप की आपूर्ति बंद कर दी गई है। सदर अस्पताल प्रशासन ने बताया कि कुछ दिन पहले पूर्व के स्टॉक में बचे कफ सिरप अस्पतालों में बांटकर समाप्त कर दिया गया है। बताया जाता है कि युवाओं में नशे की लत को लेकर सरकार ने कफ सिरप की आपूर्ति इनदिनों बंद कर दी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें