ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियाजल्द होगा कटाव निरोधक कार्य

जल्द होगा कटाव निरोधक कार्य

बागमती नदी के कटाव से बचाव के लिए लगमा गांव में जमींदारी बांध पर 40 लाख की लागत से कटाव निरोधक कार्य कराया...

जल्द होगा कटाव निरोधक कार्य
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याSat, 29 Feb 2020 01:21 AM
ऐप पर पढ़ें

बागमती नदी के कटाव से बचाव के लिए लगमा गांव में जमींदारी बांध पर 40 लाख की लागत से कटाव निरोधक कार्य कराया जाएगा। इसको लेकर जल संसाधन विभाग द्वारा टेंडर निकाली गई है। लगमा-भरपुरा जमींदारी बांध पर 700 मीटर में कटाव निरोधक कार्य कराया जाएगा। उल्लेखनीय है कि लगमा गांव में वैसे तो हरेक वर्ष बागमती नदी का कटाव होता है। लेकिन गत वर्ष नवम्बर माह में बागमती नदी के सीधा कटाव जमींदारी बांध पर हो रहा था। जिस कारण श्रवण ठाकुर के घर के समीप जमींदारी बांध आधा कट चुका है।

उस वक्त विभाग द्वारा कटाव का रोकथाम नहीं किया गया था। लेकिन उसी वक्त विभाग ने माना था कि कटाव की स्थिति काफी खतरनाक है। अब उसी जगह पर विभाग द्वारा कटाव निरोधक कार्य कराने के लिए टेंडर निकाला गया है।

700 मीटर में होगा कटाव निरोधक कार्य: लगमा गांव में 700 मीटर में कटाव निरोधक कार्य कराया जाएगा। विभागीय जानकारी के अनुसार लगमा-भरपुरा जमींदारी बांध के किलोमीटर संख्या-1़5 से 2़2 के बीच कटाव निरोधक कार्य किया जाएगा। कटाव निरोधक कार्य को आगामी 15 मई तक हर हाल में संवेदक को पूरा करना पड़ेगा। कटाव निरोधक कार्य होने के बाद बागमती नदी के कटाव से लोंगों को मुक्ति मिलेगी।

लोंगा गांव में भी कोसी के कटाव से बचाव के लिए होगा कटाव निरोधक कार्य : कोसी के कटाव से बचाव के लिए गोगरी प्रखंड के लौंगा गांव के समीप बीएन तटबंध पर कटाव निरोधक कार्य कराया जाएगा। जिसको लेकर भी जल संसाधन विभाग द्वारा टेंडर निकाला गया है। बताया जाता है कि बदला-नगरपाड़ा तटबंध के 24 वें किलोमीटर के निकट कोसी नदी का तेज कटाव हो रहा है। जिसकी रोकथाम के लिए एक करोड़ 5 लाख की लागत से कटाव निरोधक कार्य किया जाएगा। कार्य समाप्ति की तिथि आगामी 15 मई है। कटाव निरोधक कार्य की टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाने से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद बंधी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें