ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियानौ जून तक आसमान में बादल छाये रहेंगे

नौ जून तक आसमान में बादल छाये रहेंगे

नौ जून तक जिले का मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा। वही आसमान में बादल छाये रहेंगे। एक-दो स्थानों पर गरज के साथ या हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती...

नौ जून तक आसमान में बादल छाये रहेंगे
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याThu, 06 Jun 2019 11:09 PM
ऐप पर पढ़ें

नौ जून तक जिले का मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा। वही आसमान में बादल छाये रहेंगे। एक-दो स्थानों पर गरज के साथ या हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

समस्तीपुर के डॉ. राजेन्द्र प्रसाद कृषि केन्द्रीय विश्वविद्यालय की जारी विज्ञप्ति में इस दौरान अधिकतम तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान बताया गया है। जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी डॉ. ए सत्तार ने बताया कि 9 से 12 जून तक 8 से 12 किलोमीटर की रफ्तार से पुरवा हवा चलेगी। इस दौरान उन्होंने किसानों से मक्के की फसल व कटाई कर दौनी कर लेने की सलाह दी है।

उन्होंने मूंग और उड़द की फसल की तुड़ाई कर लेने की भी सलाह दी। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 75 से 85 तथा शाम में 40 से 45 डिग्री रहने की संभावना जतायी। गरमा सब्जियां जैसे लौकी, कद्दु, भिंडी, नेनुआ, करैला आदि की निकाई व गुड़ाई करने तथा कीट से बचाव के लिए लगातार निगरानी की उन्होंने जरूरत बताई। लीची तोड़ने के बाद बगीचे की जुताई तथा अदरक व हल्दी की बुआई कर लेने की भी उन्होंने सलाह दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें