DA Image
24 जनवरी, 2020|1:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

29 पंचायतों में होगी नौवीं की पढ़ाई

29 पंचायतों में होगी नौवीं की पढ़ाई

जिले के 29 पंचायतों में 2020 से नौवीं कक्षा की पढ़ाई शुरू होगी। जी हां, जिले के 129 में से 29 वैसे पंचायत बचे हैं जहां माध्यमिक स्तर की पढ़ाई की व्यवस्था नहीं है वहां अप्रैल 2020 से नवम कक्षा की पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। माध्यमिक स्कूल विहीन 29 पंचायतों में चिह्नित मिडिल स्कूलों में नवम कक्षा में नामांकन लेने की व्यवस्था की गई है। जिसमें से 14 मिडिल स्कूलों में नवम की पढ़ाई के लिए भवन का निर्माण किया जा रहा है।

सूत्रों की मानें तो इन पंचायतों के चिह्नित मिडिल स्कूलों में फिलहाल नवम कक्षा में नामांकन लेने का आदेश दिया गया है। बाद में माध्यमिक स्तरीय स्कूल का दर्जा दिया जा सकेगा। जानकारी के अनुसार सदर प्रखंड के कोठिया पंचायत, मथुरापुर, रसौंक, तेताराबाद चन्द्रपुरा, लाभगांव, धुसमुरी बिसनपुर, बछौता व भदास उत्तरी पंचायत में चिह्नित मिडिल स्कूलों में नवम कक्षा में नामांकन शुरू करने का आदेश दिया गया है।

वहीं अलौली के बहादुरपुर, रामपुर अलौली, हथवन, भिखारी घाट, छिलकौड़ी, गोरियामी, चांदपुरा खुर्द व गौड़ाचक पंचायत के मिडिल स्कूल में नवम कक्षा में नामांकन लिया जाएगा। वहीं गोगरी प्रखंड के बलतारा, गोगरी, राटन, उत्तर जमालपुर व शेरचकला पंचायत, चौथम प्रखंड के सरसवा, हरदिया व धुतौली पंचायत में माध्यमिक स्तर की पढ़ाई की व्यवस्था होगी। इधर परबत्ता प्रखंड के रामपुर उर्फ रहीमपुर व कोलवारा, मानसी प्रखंड के पूर्वी ठाठा व पश्चिमी ठाठा पंचायत एवं बेलदौर के महिनाथनगर पंचायत में नवम कक्षा में नामांकन होगा।

जिले के सभी पंचायतों में माध्यमिक शिक्षा की होगी व्यवस्था: 2020 से जिले के सभी 129 पंचायतों में माध्यमिक स्तर की शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध होगी। फिलहाल एक सौ पंचायतों में सरकारी माध्यमिक स्कूल की सुविधा है। शेष 29 पंचायतों में 2020 से यह सुविधा उपलब्ध होगी। सरकार का हर पंचायत में माध्यमिक स्तर की शिक्षा व्यवस्था करना उद्देश्य है।

छात्र-छात्राओं को होगी सुविधा: पंचायत में ही नवम कक्षा की पढ़ाई शुरू होने से छात्र-छात्राओं को सुविधा होगी। आठवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्र-छात्राओं को दूसरे पंचायत स्थित हाईस्कूल में जाने की जरूरत नहीं होगी। सदर प्रखंड के बछौता व भदास उत्तरी पंचायत में एक भी हाईस्कूल नहीं है। ऐसे में यहां के मिडिल स्कूल में नवम में नामांकन शुरू किया जा रहा है। बछौता के छात्र-छात्राओं को हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए दूर जाना पड़ता था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Class IX will be studied in 29 panchayats