ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियाचौथम: कटाव पीड़ितों का होगा पुनर्वास

चौथम: कटाव पीड़ितों का होगा पुनर्वास

कई वर्षों से जिल्लतभरी जिंदगी जी रहे कटाव पीड़ितों को पुनर्वास करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। चौथम प्रखंड के तेगाछी के कटाव पीड़ितों को जिला प्रशासन के निर्देश पर पुनर्वास के लिए जयप्रभा नगर से...

चौथम: कटाव पीड़ितों का होगा पुनर्वास
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याThu, 16 May 2019 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

कई वर्षों से जिल्लतभरी जिंदगी जी रहे कटाव पीड़ितों को पुनर्वास करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। चौथम प्रखंड के तेगाछी के कटाव पीड़ितों को जिला प्रशासन के निर्देश पर पुनर्वास के लिए जयप्रभा नगर से दक्षिण में साढ़े तीन एकड़ जमीन चिह्नित की गयी है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो शीघ्र ही इसको अमलीजामा पहनाया जाएगा।

सीओ दया शंकर तिवारी ने बताया कि गुरुवार को अंचल अमीन और स्थानीय राजस्व कर्मचारी द्वारा चिह्नित जमीन की पैमाइश आदि की गई। सीओ ने बताया कि तेगाछी गांव के 58 कटाव से विस्थापित परिवारों को पांच-पांच डिसमिल जमीन देकर बसाया जाएगा।

बीएन बांध पर काट रहे हैं जिंदगी: बता दें कि बागमती नदी से कटाव होने के बाद तेगाछी गांव के सैकड़ों परिवार विस्थापित हो गये। यह कई दशक पहले की बात है। जो कटावपीड़ित सुखी सम्पन्न थे वे जमीन खरीद कर अपना घर बना लिया। लेकिन जो गरीब और भूमिहीन थे, वे बीएन तटबंध पर बस गये। लेकिन जिला प्रशासन की सक्रियता के बाद स्थानीय मुखिया पप्पू मार्केंडेय के प्रयास से इन कटाव पीड़ितों के पुनर्वास के लिए निजी जमीन चिह्नित किया गया। मुखिया ने बताया कि जयप्रभा नगर से दक्षिण में साढ़े तीन एकड़ जमीन चिह्नित किया गया है। इस जमीन को सरकारी स्तर पर खरीद कर विस्थापितों को बसाया जाएगा।

पुनर्वास के लिए कर चुके हैं आंदोलन: कटाव के बाद बीएन बांध पर रह रहे विस्थापित परिवार वर्षों से पुनर्वास की मांग कर रहे हैं। लेकिन उनकी मांग पर पहले कोई ध्यान नहीं दिया गया। इस बीच बीएन बांध के ऊंचीकरण व चौड़ीकरण चौड़ीकरण के कार्य शुरू होने के बाद विस्थापितों को तटबंध खाली करने का नोटिस दिया गया।

लेकिन विस्थापित परिवार कहां जाए। पुनर्वास की मांग को लेकर ये कटाव पीड़ित पिछले वर्ष 27 दिनों तक धरना दिया था। 11 जून से 7 जुलाई तक धरना चला था। बाद में डीएम के आश्वासन के बाद आंदोलन खत्म हुआ था। पुनर्वास की पहल से खुशी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें