ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार खगड़ियाकार्रवाई की जद में आये 413 लोग

कार्रवाई की जद में आये 413 लोग

राशि का उठाव कर आवास नहीं बनाने वाले प्रखंड के 413 लाभुकों पर कार्रवाई की गाज गिरने वाली है। ये वे लाभुक हैं जिसने राशि उठाव के बाद मकान निर्माण शुरू भी नहीं किया और बार-बार दिये गये उजला, पीला व लाल...

कार्रवाई की जद में आये 413 लोग
हिन्दुस्तान टीम,खगडि़याMon, 06 May 2019 12:18 AM
ऐप पर पढ़ें

राशि का उठाव कर आवास नहीं बनाने वाले प्रखंड के 413 लाभुकों पर कार्रवाई की गाज गिरने वाली है। ये वे लाभुक हैं जिसने राशि उठाव के बाद मकान निर्माण शुरू भी नहीं किया और बार-बार दिये गये उजला, पीला व लाल नोटिस पर भी ध्यान नहीं दिया।

प्रशासन अब इन लाभुकों पर सर्टिफिकेट केस दर्ज कर साढ़े 12 प्रतिशत ब्याज जोड़कर राशि की वसूली करेगी। मामला प्रधानमंत्री आवास योजना का है। दरअसल में चौथम प्रखंड के विभिन्न 13 पंचायतों में वित्तीय वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 के बीच कुल 1727 लाभुकों को बैंक खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रथम किस्त की राशि भेजी गई। बताया जाता है 1727 में कुल 1314 लाभुक ही भवन निर्माण कार्य शुरू किया। इस कारण मात्र 1314 लाभुकों के खाते में ही द्वितीय किस्त की राशि भेजी गई। यही नहीं इसके बाद मात्र 969 लाभुकों द्वारा ही द्वितीय किस्त लेने के बाद भवन निर्माण कार्य को छत लेवल तक पहुंचाया गया। इस कारण मात्र 969 लाभुकों के खाते में ही तृतीय किस्त की राशि भेजी जा सकी है। हालांकि कुल 1727 में से 969 आवास पूरा हो चुका है। ऐसे लाभुकों में दहशत देखा जा रहा है।

भवन निर्माण करने में धुतौली पंचायत सबसे आगे : आवास योजना की राशि लेकर निर्माण कार्य पूरा करने में धुतौली पंचायत सबसे आगे है। यहां के 81 प्रतिशत लाभुक भवन निर्माण कार्य पूरा कर चुके हैं। दूसरी ओर राशि लेकर भवन नहीं बनाने वालों में बुच्चा पंचायत सबसे आगे है। यहां के अधिकांश लाभुक राशि लेकर भवन का निर्माण नहीं करते हैं। बताया जाता है कि यहां मात्र 19 प्रतिशत ही लाभुकों ने भवन का निर्माण कार्य पूरा किया है। जबकि पूर्वी बोरने पंचायत का भी यही हाल है। यहां भी मात्र 31 प्रतिशत लाभुकों ने ही आवास निर्माण कार्य पूरा किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें