ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारतटबन्ध और नदी के किनारे के बीच स्थित गांव में नदी के पानी फैलने से परेशान

तटबन्ध और नदी के किनारे के बीच स्थित गांव में नदी के पानी फैलने से परेशान

कटिहार जिले में नदियों के तटबंध और किनारे के बीच स्थित गांव में नदियों के पानी फैलने से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने लगी है. निचले इलाके में मौजूद लोगों के घर में बाढ़ का पानी प्रवेश करने लगा है. जहां...

तटबन्ध और नदी के किनारे के बीच स्थित गांव में नदी के पानी  फैलने से परेशान
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारMon, 17 Sep 2018 04:13 PM
ऐप पर पढ़ें

कटिहार जिले में नदियों के तटबंध और किनारे के बीच स्थित गांव में नदियों के पानी फैलने से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने लगी है. निचले इलाके में मौजूद लोगों के घर में बाढ़ का पानी प्रवेश करने लगा है. जहां पहले से गांव का पंचायत मुख्यालय और प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया था वहीं अब घरों में भी पानी पहुंचने से लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है. हालांकि समाजसेवी और जनप्रतिनिधियों के द्वारा पीड़ित परिवार को मदद पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन नदी का पानी कम होने के कारण परेशानी यथावत है. बरारी कुर्सेला मदाबाद मनिहारी आदि प्रखंड के दो तीन दर्जन से अधिक गांव पर आज का आंशिक प्रभाव है. हालांकि सरकारी नियम के अनुसार जब तक आवाज में पानी नहीं घुसता है तब तक उसे बांट नहीं माना जाता है इसलिए प्रशासन अभी वार्ड को आंशिक ही बता रही है।

खतरे के निशान से ऊपर बह रही है गंगा महानंदा कोसी और ब्रांडी नदी का पानी

जिले में गंगा ,कोसी ,कारी कोसी, ब्रांडी और महानंदा नदी के जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार महानंदा नदी का जलस्तर आजमनगर के निशान से 45 सेंटीमीटर धबौल में के निशान से 54 सेंटीमीटर दुर्गापुर में 29 सेंटीमीटर ऊपर है। नदी का पानी इन जगहों पर तटबंध से सटकर बहने लगा है। था पानी का दबाव भी बना हुआ है। गंगा नदी का जलस्तर इस बार अवधि में पहली बार मनिहारी के रामायण पुर में खतरा के निशान पार कर गया है। जबकि बरारी प्रखंड के काढ़ागोला घाट में पिछले 2 सप्ताह से नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 83 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच चुका है। हालांकि सोमवार को गंगा नदी के जलस्तर में महज 1 सेंटीमीटर की कमी दर्ज की गई है। कोसी नदी के जलस्तर भी कुर्सेला रेलवे ब्रिज के पास खतरा के निशान से 85 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है। इस नदी के जलस्तर में सोमवार को 12 सेंटीमीटर की गिरावट दर्ज की गई है। ब्रांडी नदी का जलस्तर समेली प्रखंड के डुमर गांव में नेशनल हाईवे 31 के पास खतरा के निशान से सेंटीमीटर ऊपर है 78 सेंटीमीटर ऊपर है। इससे नदी के आसपास के खेत खलिहानों में पानी भर चुका है। नदी का जलस्तर भी खतरा के निशान पार्क है 12 सेंटीमीटर ऊपर है सोमवार को इस नदी के जलस्तर में भी 2 सेंटीमीटर की गिरावट दर्ज की गई है। पर नियंत्रण कक्ष ने बताया कि महानंदा नदी का जलस्तर सभी जगह पर घट रहा है लेकिन घटने की रफ्तार काफी धीमी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें