ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारएक चिकित्सक के भरोसे कदवा की तीन लाख आबादी

एक चिकित्सक के भरोसे कदवा की तीन लाख आबादी

कदवा | संवाद सूत्र कदवा का तीन लाख आबादी एक चिकित्सक के भरोसे बेहतर

एक चिकित्सक के भरोसे कदवा की तीन लाख आबादी
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारMon, 14 Jun 2021 04:40 AM
ऐप पर पढ़ें

कदवा | संवाद सूत्र

कदवा का तीन लाख आबादी एक चिकित्सक के भरोसे बेहतर तरीके से स्वस्थ रखने की सपना देख रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा करोड़ों की लागत से तीस पंचायत के लोगों के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन बनाया गया लेकिन चिकित्सक और संसाधनों की घोर अभाव के कारण सीएचसी का समुचित लाभ प्रखंड क्षेत्र के लोगों को नहीं मिल रहा है।

सीएसची में मात्र एक ही डॉक्टर रहने से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वाली व्यवस्था से भी यहां के लोग महरूम हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कदवा में डॉक्टर पंकज कुमार पदस्थापित हैं । उनका वेतन इसी प्रखंड से मिलता है लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने प्रखंड के लाखों लोगों की बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के बजाए उक्त डाक्टर को कुरसेला में प्रतिनियुक्ति में भेज दिए हैं। साथ ही बारसोई अनुमंडीय अस्पताल में पदस्थापित डॉ. हरिनंदन राय को प्रखंड का प्रभारी के रूप में पदस्थापित किया गया है। चिकित्सकों के अभाव में गंभीर रूप से रोगियों व घायलों को रेफर कर दिया जाता है। इससे लोगों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है।

आयुष चिकित्सकों से कराया जाता है कि सभी प्रकार के इलाज: कदवा पीएचसी में एक आयुष चिकित्सक शहनवाज आलम संविदा पर कार्यरत है। उनकी पदस्थापना एपीएचसी चौकी में है लेकिन वह हमेशा कदवा पीएचसी में देखे जाते हैं। इससे चौकी के हजारों लोगों को प्राथमिक उपचार के लिए कदवा सीएचसी आना पड़ताहै। संविदा पर बहाल आयुष चिकित्सक विजय कुमार, मो. मुजीबुर जो आरबीएसके के तहत कार्यरत है। उनका कार्य सभी सरकारी स्कूलों के किशोर व किशोरियों के स्वास्थ्य जांच की जिम्मेदारी है। उनसे भी अस्पताल में सभी प्रकार के रोगियों का इलाज कराया जाता है। डॉ. मो. रफत एक मात्र एमबीबीएस है जो कोरोना काल में विशेष रूप से कदवा लाए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें