ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारकटिहार जिले में 35 सौ लोग हैं एचआईवी से संक्रमित

कटिहार जिले में 35 सौ लोग हैं एचआईवी से संक्रमित

जिला एड्स बचाव एवं नियंत्रण इकाई के तत्वावधान में मंगलवार को विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। उद्घाटन जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. अशरफ रिजवी ने किया। मौके पर वर्चुअल के...

कटिहार जिले में 35 सौ लोग हैं एचआईवी से संक्रमित
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारTue, 01 Dec 2020 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला एड्स बचाव एवं नियंत्रण इकाई के तत्वावधान में मंगलवार को विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। उद्घाटन जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. अशरफ रिजवी ने किया। मौके पर वर्चुअल के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारत सरकार अश्विनी कुमार चौबे द्वारा विभागीय स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित कर जिले में एड्स नियंत्रण को लेकर विभागीय योजना की प्रगति से अवगत हुए और नई योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दिए।

जिला संचारी रोग पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना काल में एचआईवी पॉजिटिव को एआरवी की दवा उनके घरों तक पहुंचाई गई है। जिले में 35 सौ लोग एचआईवी संक्रमित है। संक्रमित रोगियों को अपने घर का सदस्य समझ कर इलाज कराने में मदद करें ताकि एड्स पीड़ितों की जिदंगी को बेहतर किया जा सके। डीपीएम शौनिक प्रकाश ने एचआईवी कार्यक्रम पर चर्चा की। कवींद्र प्रसाद ने ब्लड बैंक पर चर्चा करते हुए कहा कि रक्तदान कत्र्ताओं को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाने की जरूरत है। 350 से अधिक यूनिट क्षमता वाले ब्लड बैंक में एक सौ से भी कम यूनिट में रक्त मौजूद रहता है। डीआईएस डॉ. मिथिलेश ठाकुर, पीपीटीसीटी काउंसलर डॉ. आभा कुमारी, ने बताया कि सभी महिलाओं का एचआईवी की जांच होना जरूरी है। एचआईवी पीड़ित गर्भवती महिलाओं को विभाग द्वारा कई प्रकार का लाभ दिया जाता है। उन्होने कहा कि एचआईवी अबतक गंभीर बीमारी है। रक्तचाप, एवं मधुमेह अब जनता को जागरूक रहने की आवश्यकता है क्योंकि एड्स के बारे में जानकारी ही उससे बचाव है। जसके लिए एचएलएफपीपीटी के कार्यक्रम पदाधिकारी राकेश सिंह, केएनपी के भीमलाल यादव, इंद्रजीत एवं पिंकू राय का सराहनीय योगदान रहा। मुख्य अतिथि डॉ. प्रेम रंजन ने कहा कि आमलोगों में एचआईवी से जल्द मौत होने से संबंधित गलत भ्रांतियां अब नहीं के बराबर है। लोगों में भय का माहौल समाप्त हो चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें