ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारप्रवि व मध्य को उत्क्रमित करने का उठाया मुद्दा

प्रवि व मध्य को उत्क्रमित करने का उठाया मुद्दा

सदर विधायक सह सचेतक तारकिशोर प्रसाद ने विहार विधान सभा के चालू सत्र में अपने तारांकित प्रश्न के माध्यम से सदन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए बताया कि राज्य सरकार ने राज्य के प्रत्येक पंचायत में एक मवि को...

प्रवि व मध्य को उत्क्रमित करने का उठाया मुद्दा
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारWed, 28 Nov 2018 01:14 AM
ऐप पर पढ़ें

सदर विधायक सह सचेतक तारकिशोर प्रसाद ने विहार विधान सभा के चालू सत्र में अपने तारांकित प्रश्न के माध्यम से सदन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए बताया कि राज्य सरकार ने राज्य के प्रत्येक पंचायत में एक मवि को उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उत्क्रमित करने का निर्णय लिया है। कटिहार जिले के सदर प्रखंड के दलन पूरब पंचायत के मध्यविद्यालय सिरसा एवं हसनगंज के जगरनाथपुर पंचायत के मध्यविद्यालय महमदिया उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उत्क्रमित नहीं होने के कारण सम्बंधित पंचायतों के छात्र छात्राओं को पठन पाठन में कठिनाई हो रही है।

उन्होंने अविलम्ब उक्त विद्यालय को उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उत्क्रमित करने की सरकार से मांग की। प्रसाद की मांग को स्वीकारते हुए शिक्षा विभाग के मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने अपने लिखित उत्तर में बताया कि विभागीय संकल्प के आलोक में माध्यमिक विद्यालय विहीन पंचायतों मेंे उच्चमाध्यमिक विद्यालयों की स्थापना किये जाने का नीतिगत निर्णय संसुचित है। जहां तक सदर प्रखंड के दलन पूरब पंचायत के मध्यविद्यालय सिरसा के उत्क्रमित होने का प्रश्न है तो इसके अनुरुप उक्त विद्यालय के पास भूमि उपलब्ध नहीं है।

उक्त विद्यालय के पास मात्र 0.50 डिसमिल भूमि है जो उच्चमाध्यमिक विद्यालय में उत्क्रमण के लिए निर्धारित मापदंड के अनुरुप नहीं है। दूसरी ओर हसनगंज प्रखंड के जगरनाथपुर पंचायत के महमदिया में निर्धारित मापदंड के अनुरुप भूमि उपलब्ध है।

इस क्रम में निदेशक माध्यमिक शिक्षा द्वारा जिलाधिकारी से मध्यविद्यालय महमदिया को उच्चमाध्यमिक विद्यालय में उत्क्रमित करने की अनुशंसा शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। ताकि विभाग के स्तर पर इस सम्बंध में निर्णय लेते हुए अनुवर्ती कार्रवाई प्रारम्भ की जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें