ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारअगले दो दिनों में और गिरेगा तापमान

अगले दो दिनों में और गिरेगा तापमान

सीमांचल के चार जिले कटिहार, पूर्णिया अररिया एवं किशनगंज में बादल छाये रहने के कारण पिछले दो दिनों में न्यूनतम पारे में कोई खास गिरावट दर्ज नहीं की गई है। लेकिन शनिवार से जारी पछुआ हवा के कारण दो...

अगले दो दिनों में और गिरेगा तापमान
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारMon, 23 Nov 2020 03:10 AM
ऐप पर पढ़ें

सीमांचल के चार जिले कटिहार, पूर्णिया अररिया एवं किशनगंज में बादल छाये रहने के कारण पिछले दो दिनों में न्यूनतम पारे में कोई खास गिरावट दर्ज नहीं की गई है। लेकिन शनिवार से जारी पछुआ हवा के कारण दो दिनों से खासकर शाम में ठंड व कनकनी का असर देखा जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले दो दिनों में तापमान में एक से दो डिग्री नीचे आ सकता है।

राज्य में उत्तर पश्चिमी विक्षोभ व उसके कारण इस दिशा से आ रही ठंडी हवा का आना जाना जारी है लेकिन बादलों के होने से रात के तापमान में इसका खराब असर नहीं दिख रहा है। कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक पंकज कुमार ने बताया कि नवम्बर के अंत तक कड़ाके की ठंड के आसार नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों का आकलन है कि दोबारा एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। यह पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की वजह से बनता है। बर्फबारी के एक से दो दिनों के बाद इसका असर मैदानी इलाके में पड़ता है। कृषि वैज्ञानिक श्री कुमार ने बताया कि अगले चार से पांच दिनों में इस मौसमी सिस्टम का असर राज्य व सीमांचल के मौसम पर भी पड़ेगा। उन्होंने बताया कि अगले चार से पांच दिनों में जैसे ही यह पश्चिमी विक्षोभ राज्य से गुजरेगा, उसके बाद ठंडी हवा प्रवेश करेगी तथा पारे में तेजी से गिरावट दर्ज किया जायेगा। कुल मिलाकर दिसम्बर के आरंभ में राज्य के साथ-साथ सीमांचल में ठंड की अधिक बढ़ोतरी का पूर्वानुमान किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें